प्रधानमंत्री आज नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार यूनियन क्षेत्रीय कार्यालय -आईटीयू और भारत में नवाचार केंद्र का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली २२ मार्च: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर बाद नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार यूनियन-आईटीयू क्षेत्रीय कार्यालय और भारत में नवाचार केंद्र का उद्घाटन करेंगे। आईटीयू ,सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष समिति है और इसका मुख्यालय जिनेवा में है। भारत ने पिछले वर्ष मार्च में आईटीयू के साथ मेज़बान देश के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किया जाएगा।भारत में क्षेत्रीय कार्यालय में एक नवाचार केंद्र भी होता है, जो इसे आईटीयू के अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों में अनूठा बनाता है। क्षेत्रीय कार्यालय पूरी तरह भारत द्वारा वित्त पोषित है और यह  राष्ट्रीय राजधानी में महरोली में सेंटर फार डिवेल्पमेंट आफ टेलिमेटिक्स के दूसरे तल पर स्थित है।

इस कार्यक्रम में आईटी और दूरसंचार मंत्रियों के आईटीयू के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों, महासचिव और आईटीयू के अन्य अधिकारियों, संयुक्त राष्ट्र के प्रमुखों और भारत में स्थित अन्य अंतर्राष्ट्रीय संस्थान भाग लेंगे। इसके अलावा राजदूत, उद्योग जगत के प्रमुख, स्टार्टअप और सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, अकादमिक हस्तियां, नेता, विद्यार्थी और अन्य पक्ष भी भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *