प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ – आईटीयू के क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का लोकार्पण करेंगे

नई दिल्ली २१ मार्च : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ – आईटीयू के क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का लोकार्पण करेंगे। यह सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष संस्‍था है जिसका मुख्यालय जिनेवा में है। भारत ने क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना के लिए आईटीयू के साथ पिछले वर्ष मार्च को एक मेजबान देश के रूप में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। भारत द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित यह क्षेत्रीय कार्यालय दिल्‍ली के महरौली में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) भवन में स्थित है। यह भारत, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, अफगानिस्तान और ईरान को सेवा प्रदान करेगा। यह कार्यालय इन देशों के बीच समन्वय बढ़ाएगा और क्षेत्र में पारस्परिक लाभ के लिए आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री भारत सिक्‍स-जी दृष्टिपत्र का अनावरण करेंगे और सिक्‍स-जी अनुसंधान और विकास परीक्षण केंद्र का शुभारंभ करेंगे। भारत सिक्‍स-जी दृष्टिपत्र प्रौद्योगिकी और नवाचार समूह ने तैयार किया है। इसे भारत में सिक्‍स-जी सेवा की रूपरेखा और कार्य योजना विकसित करने के लिए विभिन्न मंत्रालयों और विभागों, अनुसंधान और विकास संस्थानों, शिक्षाविदों और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और उद्योग के सदस्यों के साथ नवंबर 2021 में गठित किया गया था।

प्रधानमंत्री कॉल बिफोर यू डिग यानी खुदाई से पहले कॉल करें ऐप का भी शुभांरभ करेंगे। इस ऐप की परिकल्‍पना खुदाई के कारण ऑप्टिकल फाइबर केबल को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए तैयार की गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *