केंद्रीय गृहमंत्री हैदराबाद में राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी में सीआईएसएफ के 54वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे

नई दिल्ली ११ मार्च : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कल हैदराबाद में राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल -सीआईएसएफ के 54वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे। वे आज रात हैदराबाद पहुंचेंगे। सीआईएसएफ के स्थापना दिवस का आयोजन पहली बार दिल्ली से बाहर किया जा रहा है। मीडिया को संबोधित करते हुए सीआईएसएफ के अपर महानिदेशक पीयूष आनंद ने बताया कि अर्द्धसैनिक बल लगभग 70 हवाई अड्डों, बंदरगाहों और केंद्रीय संस्थानों के अतिरिक्‍त 11 प्रतिष्ठित निजी संस्‍थानों को भी सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। सी आई एस एफ की सुरक्षा और दमकल इकाइयों ने इस वर्ष जनवरी से अब तक 465 से अधिक मामले दर्ज किए, सौ से अधिक अपराधियों को पकड़ा और एक करोड 36 लाख रुपये की अवैध सम्‍पत्ति जब्‍त की।

पिछले वर्ष केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने चार हजार से अधिक मामले दर्ज किए, 746 अपराधियों को पकड़ा और 16 करोड़ रुपये से अधिक की सम्‍पत्ति जब्‍त की थी। इसके अतिरिक्‍त, इन कर्मियों ने 41 लोगों को विभिन्‍न दुर्घटनाओं से सुरक्षित निकाला और आपात स्थिति में कृत्रिम सांस-सीपीआर देकर पांच लोगों की जिन्‍दगी बचाई। राष्‍ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी-एन आई एस ए के निदेशक के. सुनील इमैनुएल ने बताया कि सी आई एस एफ कर्मियों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को निरन्‍तर उन्‍नत किया जा रहा है और अन्‍य देशों के सदस्‍यों को भी एन आई एस ए में प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *