प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल कर्नाटक के मांड्या और हुबली- धारवाड़ जाएंगे

नई दिल्ली ११ मार्च : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल कर्नाटक के मांड्या और हुबली- धारवाड़ जाएंगे। वे कई विकास परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे और लगभग 16 हजार करोड़ रुपये की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वे मांड्या में बेंगलुरु-मैसूरू एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। एक सौ 18 किलोमीटर लंबी इस परियोजना को कुल आठ हजार चार सौ 80 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इससे बेंगलुरु और मैसूरू के बीच यात्रा तीन घंटे से घटकर केवल 75 मिनट की हो जाएगी। वे मैसूरु-खुशालनगर के चार लेन के राजमार्ग की आधारशिला भी रखेंगे। इस परियोजना पर लगभग 4 हजार 130 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

प्रधानमंत्री हुबली-धारवाड़ की यात्रा के दौरान भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-धारवाड़ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसे आठ सौ 50 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री श्री सिद्धारूढ़ स्वामीजी हुबली स्टेशन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसे हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। एक हजार पांच सौ सात मीटर लंबे प्लेटफॉर्म को लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है।

प्रधानमंत्री दक्षिण-पश्चिम रेलवे के तिनईघाट पर होसपेट- हुबली खंड के विद्युतीकरण और क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए विकसित किए गए होसपेटे स्टेशन को भी समर्पित करेंगे। इसके अतिरिक्‍त, श्री मोदी लगभग 520 करोड़ रुपये की लागत से विकसित होने वाली हुबली-धारवाड़ स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री जयदेव अस्‍पताल एंड अनुसंधान केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे। वे इस क्षेत्र में जलापूर्ति बढ़ाने के लिए, धारवाड़ बहु ग्राम जल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे। इस पर लगभग एक हजार 40 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वे लगभग एक सौ 50 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की जाने वाली तुप्पारीहल्ला बाढ़ क्षति नियंत्रण परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *