भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय वार्ता जारी

नई दिल्ली १० मार्च: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय वार्ता नई दिल्ली में जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हैदराबाद हाउस में विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। दोनों नेता व्यापार, निवेश, रक्षा, शिक्षा और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी और सहयोग के लिए बातचीत कर रहे हैं। चार देशों के समूह क्वाड के संदर्भ में यह बैठक महत्वपूर्ण है।


इससे पहले विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से भेंट की। उन्होंने कहा कि श्री अल्बनीज की यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध और प्रगाढ़ होंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। पिछले वर्ष दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग और व्यापार के लिए मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 2021-22 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 27 बिलियन डॉलर का था। वर्ष 2035 तक इसके 45 से 50 बिलियन डॉलर तक हो जाने की आशा है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ का आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन प्रांगण में पारंपरिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया। इस अवसर पर श्री अल्बनीज़ ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया गहरे मित्र और साझेदार हैं। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत के साथ संस्कृति, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग का इच्छुक है। इसके बाद श्री अल्बनीज़ ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *