प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को मेघालय और नागालैंड के मुख्‍यमंत्रियो और बुधवार को त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे

नई दिल्ली ०५ मार्च : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में नई सरकारों के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। नागालैंड और मेघालय में शपथ ग्रहण समारोह इस महीने की सात तारीख को होगा जबकि त्रिपुरा में यह आठ मार्च को आयोजित होगा।

मेघालय में, नेशनल पीपुल्स पार्टी -एनपीपी प्रमुख कॉनराड संगमा ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से निमंत्रण मिलने का दावा किया है। उन्होंने यह भी फिर कहा है कि उनके पास 32 विधायकों के समर्थन-पत्र हैं। श्री संगमा ने कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आवश्यकता से एक अधिक विधायक का समर्थन हासिल है। उन्होंने कहा कि शपथ-ग्रहण समारोह मंगलवार को सुबह 11 बजे होगा।

श्री संगमा ने एनपीपी, भारतीय जनता पार्टी, एचएसपीडीपी के दो विधायकों और दो निर्दलीय विधायकों सहित 32 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन-पत्र राज्यपाल को सौंपा था। इस बीच, यूडीपी भी टीएमसी और कांग्रेस सहित अन्य दलों की मदद से, गैर एनपीपी-भाजपा गठबंधन की सरकार बनाने के प्रयास कर रही है।

उधर, कुछ गुटों ने शिलॉग और अन्य क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन कर मांग की है कि एचएसपीडीपी के दो विधायक एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन से समर्थन वापस लें। एचएसपीडीपी ने एक बयान जारी कर कहा था कि पार्टी ने सरकार गठन के लिए समर्थन देने के प्रयोजन से अपने विधायकों को अधिकृत नहीं किया है।

नागालैंड के मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो ने कल राज्‍यपाल ला. गणेशन को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया। नैफ्यू रियो को शुक्रवार को एनडीपीपी विधायक दल का सर्वसम्‍मति से नेता चुना गया था। श्री रियू सोमवार को सरकार गठन का दावा पेश कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा नेफ्यू रियो के साथ आज दिल्ली पुहंच सकते हैं जहां नई सरकार को लेकर वे केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात करेंगे। एनडीपीपी और भारतीय जनता पार्टी गठबंधन ने साठ सदस्यों वाली विधानसभा में 37 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है। शपथ-ग्रहण समारोह 7 मार्च को निर्धारित है। इस अवसर पर कोहिमा में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी उपस्थित रहने की संभावना है।

त्रिपुरा में नए मुख्‍यमंत्री का शपथ-ग्रहण समारोह आठ मार्च को होगा। यह दूसरा मौका है जब राज्‍य में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में सरकार बन रही है। भाजपा और आईपीएफटी गठबंधन ने साठ सदस्‍यों वाली विधानसभा में बहुमत से एक अधिक यानी 32 सीटें जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *