जी-20 देशों की भ्रष्‍टाचार रोधी कार्यकारी समूह की बैठक आज से गुरूग्राम में शुरू होगी

नई दिल्ली १ मार्च: प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि जी 20 के सदस्‍य देश आज भ्रष्टाचार रोधी कार्य समूह की बैठक में चोरी की संपत्ति की वसूली और भगोड़े आर्थिक अपराधियों का पता लगाने और उन्‍हें प्रत्यर्पित करने के तरीकों पर विचार-विमर्श करेंगे।

जी-20 की पहली भ्रष्टाचार-रोधी कार्य समूह की बैठक आज से शुरू होने वाली है और 3 मार्च 2023 तक जारी रहेगी। एक बयान में श्री सिंह ने कहा कि भारत गुरुग्राम में होने वाली इस बैठक के दौरान भ्रष्टाचार को कतई बदार्शत न करने और विश्व स्तर पर भ्रष्टाचार का मुकाबला करने की गहरी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने के लिए समन्वित कार्रवाई की वचनबद्धता दोहरायेगा।  डाक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि जी-20 की भारत की अध्यक्षता अभूतपूर्व आर्थिक, भू-राजनीतिक और जलवायु चुनौतियों के मुददों पर केन्द्रित है। उन्होंने यह भी कहा कि आज की बैठक में आपराधिक मामलों में संबंधित अधिकारियों के बीच सूचना के आदान-प्रदान और मौजूदा कानूनी सहायता ढांचे में सुधार को सरल बनाने के तरीकों का भी पता लगाया जाएगा।

कार्य समूह के विषय पर चर्चा करते हुए श्री सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि भ्रष्टाचार एक अभिशाप है जो संसाधनों के प्रभावी उपयोग को बाधित करता है और सबसे गरीब और वंचित लोगों को सबसे अधिक प्रभावित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *