राष्ट्रपति आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय महिला आयोग के 31वें स्थापना दिवस को संबोधित करेंगी

नई दिल्ली ३१ जनबरी: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय महिला आयोग के 31वें स्थापना दिवस को संबोधित करेंगी।

कार्यक्रम का विषय ‘सशक्त नारी सशक्त भारत’ है। इसका उद्देश्य उन महिलाओं की गाथाओं को याद करना और उनका जश्न मनाना है, जिन्होंने उत्कृष्ट कार्य किया और अलग छाप छोड़ी है।

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और महिला और बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी इस अवसर उपस्थित रहेंगी।

राष्ट्रीय महिला आयोग, राज्य महिला आयोग, दूतावास, कानून के जानकार गणमान्य व्यक्ति, अन्य विभागों और गैर सरकारी संगठनों से जुड़े लोग भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

31वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर आयोग की ओर से 31 जनवरी से एक फरवरी तक दो दिन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। दूसरे दिन एक संगोष्‍ठी का आयोजन होगा, जिसमें दूसरों के लिए प्रेरणा और सशक्तिकरण की राह बनाने वाली असाधारण महिलाएं भाग लेंगी।

राष्‍ट्रीय महिला आयोग की स्‍थापना राष्‍ट्रीय महिला आयोग अधिनियम 1990 के अंतर्गत जनवरी 1992 में की गई थी। इसकी स्‍थापना महिलाओं के लिए संवैधानिक और कानूनी सुरक्षा संबंधी मामलों की समीक्षा, कानूनी सुधारों संबंधी उपायों की सिफारिश, शिकायतों के निपटारों की सुविधा और महिलाओं को प्रभावित करने वाली नीतियों के संबंध में सरकार को सलाह देने के लिए की गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *