राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्‍तर-पश्चिम भारत में मूसलाधार वर्षा, मौसम विभाग ने आज भी बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की

नई दिल्ली ३० जनबरी: राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने से सर्दी बढ़ गई है। दिल्ली में कल से लगातार हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। आज सुबह साढ़े पांच बजे तक बीस दशमलव चार मिली मीटर वर्षा दर्ज हुई। कल अधिकतम तापमान 17 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान छह दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रहा।मौसम विभाग ने आज बादल छाए रहने और हल्की वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान बीस से दस डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

राज्‍य के मौसम विज्ञान केन्‍द्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अधिकांश निचले इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश जबकि दो हजार दो सौ फीट से ऊपर के इलाकों में बर्फबारी जारी रहने की संभावना है। जिन क्षेत्रों में आज बर्फबारी हो सकती है उनमें उत्‍तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ शामिल हैं।

उत्‍तराखंड में देहरादून सहित लगभग सभी क्षेत्रों में बारिश हो रही है। देहरादून में बीती रात भारी वर्षा हुई है। राज्‍य के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने के कारण सर्दी एक बार फिर से बढ गई है।

केदारनाथ धाम में सवेरे से ही बर्फबारी हो रही है और मैदानी हिस्‍सों में बारिश हो रही है। केदारनाथ धाम में भारी हिमपात के चलते लगभग तीन फिट की बर्फबारी हो चुकी है। भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस, पुलिस और बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कर्मचारी मंदिर की सुरक्षा के लिए मंदिर के पास तैनात हैं। दूसरे केदार मदमहेश्‍वर और तीसरे केदार तुंगनाथ में भी भारी बर्फबारी हो रही है।

हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में कल रात से भारी बर्फबारी हो रही है, जिससे राज्य में ठंड बढ गई है। वहीं, शिमला सहित कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हुई।लाहौल स्पीति, चंबा, किन्नौर, कुल्लू, कांगड़ा, मंडी, सिमौर और शिमला जिलों के ऊपरी इलाकों में भारी हिमपात हुआ है। भारी बर्फबारी के कारण राज्य के ऊंचे इलाकों में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित एक सौ 57 सड़कें बंद कर दी गई हैं। मौसम विभाग ने आज के लिए भी राज्य के मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उन्होंने कहा कि मैदानी इलाकों में आंधी, बिजली चमकेगी और ओलावृष्टि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *