नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर राष्‍ट्र आज पराक्रम दिवस मना रहा है

नई दिल्ली २३ जनबरी: महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की जयंती के अवसर पर आज कृतज्ञ राष्‍ट्र उन्‍हें याद कर रहा है। सन् 1897 में आज ही के दिन ओडिसा के कटक में नेताजी का जन्‍म हुआ था। उनकी जयंती पर हर वर्ष इस दिन पराक्रम दिवस मनाया जाता है ताकि देश की जनता विशेषकर नौजवानों में देशभक्ति की भावना जागृत हो और उनमें नेताजी की भांति प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए साहस का संचार हो। 

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज पराक्रम दिवस पर नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की है। अपने संदेश में उन्‍होंने कहा है कि नेताजी ने लाखों भारतीयों को देश के स्‍वतंत्रता संघर्ष में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और उनका व्‍यक्तित्‍व देश प्रेम और अदम्‍य साहस से भरपूर था। राष्‍ट्रपति ने कहा है कि भारतवासी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे। 

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्‍होंने देशवासियों से नेताजी के सपनों का भारत बनाने के लिए समर्पित होने का आग्रह किया है। उपराष्‍ट्रपति ने नेताजी को दूरदृष्टि सम्‍पन्‍न, करिश्‍माई व्‍यक्तित्‍व के धनी स्‍वतंत्रता सेनानी के रूप में याद करते हुए कहा है कि उन्‍होंने अपने दृढ़संकल्‍प के साथ अपना जीवन देश की आजादी के लिए समर्पित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *