प्रधानमंत्री ने सरकारी विभागों और संगठनों में 71 हजार कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे

नई दिल्ली २० जनबरी: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से सरकारी विभागों और संगठनों में नव-नियुक्‍त 71 हजार कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। यह तीसरा रोजगार मेला था, इससे पहले प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष अक्‍तूबर में 75 हजार और नवंबर में 71 हजार नवनियुक्‍त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिए थे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कुछ नवनियुक्‍त कर्मचारियों से बातचीत की। नवनियुक्‍त कर्मचारियों ने रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए केंद्र सरकार की सराहना की और नवनियुक्तियों के कौशल को विकसित करने के लिए कर्मयोगी प्रारंभ माड्यूल के महत्‍व को रेखांकित किया।

नवनियुक्‍त कर्मचारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष यह पहला रोजगार मेला है तथा विभिन्‍न सरकारी विभागों में नियुक्तियों से हजारों परिवारों के जीवन में आशा की एक नई किरण जागेगी। उन्‍होंने कहा कि रोजगार मेला देश के युवाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार का प्रयास है तथा आने वाले वर्षों में और भी भर्तियां की जाएंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और समयबद्ध करने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्‍होंने नवनियुक्‍तों से कहा कि वे नागरिक सेवा के मंत्र के साथ अपना कार्य निष्‍पादित किया करें। श्री मोदी ने नवनियुक्‍तों से नए कौशल विकसित करने का प्रयास करने को कहा जिससे देश के नागरिकों को प्रभावी सेवाएं उपलब्‍ध कराई जा सकें। उन्‍होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में आधारभूत संरचना में विकास से लोगों को स्‍व-रोजगार के नए अवसर प्राप्‍त हुए हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार गांवों में भारत नेट के माध्‍यम से ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्‍ध कराने का कार्य कर रही है जिससे अधिक रोजगार सृजन के अवसर पैदा होंगे। श्री मोदी ने कहा कि स्‍टार्टअप्‍स की सफलता से वैश्विक स्‍तर पर देश के युवाओं की खास पहचान बन रही है।

कार्मिक और प्रशिक्षण राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सरकारी विभागों में दस लाख पदों को भरने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि 71 हजार नवनियुक्‍तों को नियुक्ति पत्र वितरित करना इस दिशा में एक और कदम है।  डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्‍टार्टअप तंत्र बन गया है। 

नियुक्ति पत्र प्राप्‍त करने के बाद इन लोगों को देशभर में विभिन्‍न सरकारी विभागों में कनिष्‍ठ अभियंता, लोको-पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्‍टेबल, आशुलिपिक और कनिष्‍ठ लेखाकार, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, अध्‍यापक, नर्स, डॉक्‍टर और सुरक्षा अधिकारी के पद में नियुक्‍त किया जाएगा।

कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल के जरिये शुरूआती प्रशिक्षण प्राप्‍त करने वाले नवनियुक्‍तों ने रोजगार मेले में अपने अनुभव भी साझा किए। कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल विभिन्‍न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्‍तों के लिए ऑनलाइन अनुकूलन पाठ्यक्रम है। इस मॉड्यूल में सरकारी सेवकों की आचार संहिता, कार्यस्‍थलों पर आचरण, सत्‍यनिष्‍ठा और मानव संसाधन नीतियों को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *