प्रधानमंत्री उत्‍तर प्रदेश के बस्‍ती जिले में सांसद खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली १८ जनबरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर बाद एक बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के बस्ती ज़िले में सांसद खेल महाकुम्भ के द्वितीय चरण का उद्घाटन करेंगे। खेल महाकुम्भ के अंतर्गत विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी ,शतरंज, बैडमिंटन और टेबल टेनिस का आयोजन किया जाएगा। इनके अलावा निबंध लेखन, पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिताओं का भी आयोजन होगा। लोकसभा सांसद हरीश द्विवेदी द्वारा वर्ष 2021 से बस्ती में सांसद खेल महाकुम्भ का आयोजन कराया जा रहा है। इसका आयोजन दो चरणों में कराया जाता है। आज से शुरू हो रहे दूसरे चरण का समापन 28 जनवरी को होगा। बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी ने हमारे संवाददाता को बताया कि तीन लाख छात्र और युवा खेल महाकुम्भ की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं जिनमे से 60 -70 हज़ार युवा आज के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। श्री द्विवेदी ने कहा कि इस क्षेत्र के युवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुनने के लिए काफी उत्सुक और उत्‍साहित हैं।  

खेल महाकुम्भ एक नई पहल है। इससे बस्ती ज़िले और आस पास के क्षेत्रों के युवाओं को अपनी खेल प्रतिभाओं को दिखाने का अवसर मिलेगा और खेल को करियर के एक विकल्प के रूप में चुनने की प्रेरणा मिलेगी। खेल महाकुंभ क्षेत्र के युवाओं में अनुशासन, टीम वर्क, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, आत्मविश्वास और राष्ट्रवाद की भावना पैदा करने का भी प्रयास है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस्ती में होने वाले सांसद खेल महाकुंभ को उभरती खेल प्रतिभाओं के लिए एक बड़ा अवसर बताया है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि बस्ती और उसके आसपास के इलाकों में इस आयोजन को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *