दुनिया की सबसे लंबी क्रूज-गंगा विलास बिहार में बक्सर के बंगला घाट पहुंची, यात्रियों ने बक्सर में कई स्थानों का दौरा किया

नई दिल्ली १५ जनबरी : बंगलादेश से होकर डिब्रूगढ़ जाने वाला दुनिया का सबसे लंबा नदी क्रूज-गंगा विलास आज बिहार में बक्सर में ह‍ै। इसकी पहली यात्रा में स्विट्जरलैड के 32 यात्री हैं जो वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक की यात्रा कर रहे हैं। यह क्रूज कल बक्‍सर पहुंचा। आज इस क्रूज के यात्रियों ने बक्सर में कई स्थानों का दौरा किया।

यात्रियों ने बक्‍सर में युद्ध स्‍मारक और सीताराम उपाध्‍याय संग्रहालय को देखा। इसके बाद उन्‍होंने क्रूज से छपरा के डोरियागंज की यात्रा की। राज्‍य के सारण जिले में चिरांद स्थित पुरातत्‍व स्‍थल को देखने के बाद यह क्रूज कल पटना पहुंचेगा।

गंगा विलास 22 जनवरी तक बिहार में रहेगा। इस अवधि के दौरान इस क्रूज का 8 स्‍थानों पर ठहराव होगा। इनमें मुंगेर, बेगूसराय में सिमरिया तथा भागलपुर में सुल्‍तानगंज और बटेश्‍वर स्‍थान शामिल हैं।

यात्रा के क्रम में पर्यटकों को कई ऐतिहासिक स्‍थानों और स्‍मारकों को देखने का अवसर मिलेगा। इनमें मुंगेर स्थित बिहार योग संस्थान और भागलपुर का विक्रमशिला विश्‍वविद्यालय शामिल हैं।

एमवी गंगा विलास को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को झंडी दिखाकर रवाना किया था। यात्रा के दौरान यह क्रूज तीन हज़ार दो सौ किलोमीटर का सफर तय करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *