प्रधानमंत्री ने सिकन्‍दराबाद-विशाखापत्‍तनम वंदेभारत एक्‍सप्रैस को हरी झंडी दिखाई, कहा – इस रेल से यात्रा सुगम होगी, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और अर्थव्‍यवस्था को लाभ होगा

नई दिल्ली १५ जनबरी : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस नये भारत का प्रतीक है जो प्रगति-पथ पर तेज गति से अग्रसर है। उन्होंने सिकंदराबाद को विशाखापत्‍नम से जोड़ने वाली इस रेलगाड़ी को आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस में झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री मोदी ने कहा कि इस रेल से यात्रा सुगम होगाी, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और अर्थव्‍यवस्था को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के विविधतापूर्ण संस्‍कृति वाले इलाकों को जोड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सात वंदे भारत रेलगाडि़यों ने 23 लाख किलोमीटर की यात्रा की है और 40 लाख से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्‍य तक पहुंचाया है। उन्‍होंने कहा कि यह देश की रेलगाड़ी है क्योंकि इसकी डिजाइन और इसके निर्माण का कार्य भारत में ही हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस सर्वोत्‍तम चाह का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि संपर्क सुविधा बेहतर होने का विकास से सीधा संबंध है क्‍योंकि यह हमारे सपनों को मूर्त रूप देता है। श्री मोदी ने कहा कि देश की रेलगाडि़यों में यात्रा करना अब सुखद अनुभव हो गया है और रेलवे स्‍टेशनों पर नये भारत की तस्‍वीर देखी जा सकती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 8 वर्षों में तेलंगाना में रेल ढांचे में काफी सुधार हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले रेलवे का बजट केवल ढाई सौ करोड़ रूपये था जो अब बढ़कर तीन हजार करोड़ रूपये हो गया है। श्री मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आंध्रप्रदेश में लगभग आठ सौ किलोमीटर रेल पटरियां बिछाई गई हैं और मल्‍टी ट्रैकिंग का काम पूरा किया गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि तेलंगाना में मेडक सहित कई इलाकों में रेल सेवा पहली बार उपलब्‍ध हुई है।

इस अवसर पर, रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस से यात्रा का अनुभव सुखद होगा। उन्‍होंने कहा कि यह प्रत्येक भारतीय के गर्व का विषय है कि इसे स्‍वदेशी तकनीकी से विकसित किया गया है। श्री वैष्‍णव ने कहा कि यह रेलगाड़ी महज 52 सैकेंड में सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। श्री वैष्‍णव ने कहा कि राजनीति से परे रखकर रेलवे का विकास किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि रेल परियोजनाओं के विकास के लिए तेलंगाना को साढ़े तीन हजार करोड़ रूपये दिए गए हैं। रेल मंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका विकास की नीति में विश्‍वास रखती है और लोगों को इस अवसर का उपयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *