केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज दिल्‍ली के लाल किले में लाइट एंड साउंड शो का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली १० जनबरी: केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली में आज लाल किले पर ‘जय हिंद-नया प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम’ का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में होगा। एक बार में सात सौ व्यक्ति यह कार्यक्रम देख सकेंगे। लाल किले पर पांच वर्षों के अंतराल के बाद प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है।

संस्कृति मंत्रालय ने कहा है कि यह  पहले से आयोजित हो रहे प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम का नया अवतार होगा, जिसमें 17वीं शताब्दी से अभी तक भारत के इतिहास और बहादुरी की गाथाओं की नाट्य प्रस्तुति होगी। एक घंटे का यह कार्यक्रम तीन भागों में विभाजित होगा। इनमें मराठों के उदय, 1857 के स्वतंत्रता संग्राम, आजाद हिंद फौज के उद्भव और उसके मुकद्दमों सहित आजादी की लड़ाई से जुड़े भारतीय इतिहास के प्रमुख घटनाक्रमों को दिखाया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा है कि विगत 75 वर्षों में देश के निरंतर विकास को भी कला के विभिन्न रूपों का उपयोग करते हुए प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें प्रोजेक्शन मैपिंग, जीवंत गतिविधियों वाली फिल्में, प्रकाश और ध्वनि, अभिनेता, अभिनेत्रियों, नर्तकों और कठपुतलियों के कार्यक्रम होंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में भारतीय पुरातत्व संरक्षण ने यहां पहले ही चार संग्रहालयों को खोल दिया है और अब नये प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम को इसमें जोड़ा गया है, जिससे लाल किला देखने आने वाले लोगों में देश भक्ति की भावना और मजबूत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *