केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रवासी भारतीय युवाओं को देश में नवाचार और निवेश के लिए आमंत्रित किया

नई दिल्ली ०८ जनुअरी : सूचना प्रसारण, खेल और युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग ठाकुर ने विदेशों में बसे भारतीय युवाओं से भारत में नवाचार और निवेश की अपील की है। उन्‍होंने कहा है कि भारत में निवेश की प्रचुर संभावनाएं है। इंदौर में, प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के पहले दिन युवा प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में श्री ठाकुर ने कहा कि अंतरिक्ष और ड्रोन के नए क्षेत्रों में निवेश के अवसर उपलब्‍ध हैं। तीन दिन का प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन आज मध्‍यप्रदेश के इन्दौर में शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल इस सम्‍मेलन का औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

श्री ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के समय भी भारत दूसरे देशों पर आश्रित नहीं था। उन्होंने कहा कि आपदा के दौर में भी भारत ने दो सौ करोड़ से अधिक कोविडरोधी डोज लगाए और सौ से अधिक देशों को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराई। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व समुदाय जिस स्थिति की कल्पना भी नहीं कर सकता था, भारत ने वह कर दिखाया है। श्री ठाकुर ने कहा कि भारत ने दो सौ वर्षों के इतिहास को पीछे छोड़ते हुए अर्थव्‍यवस्‍था के क्षेत्र में विकास के नये कीर्तिमान स्‍थापित किए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के इस वक्‍तव्‍य का उल्‍लेख किया कि हमारे लिए पासपोर्ट का रंग नहीं, बल्कि रक्‍त और भारतीयता का संबंध महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम को विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर, मध्‍यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ऑस्‍ट्रेलिया की सांसद सुश्री ज़ेनेटा मैस्कैरेन्हास तथा युवा कार्यक्रम और खेल राज्‍यमंत्री श्री निशिथ प्रामाणिक ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *