प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में मुख्‍य सचिवों के दूसरे राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता की, इसे भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए टीम भावना को मजबूत करने का अदभुत मंच बताया

नई दिल्ली ०७ जनबरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे हैं। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि यह सम्‍मेलन महत्‍वपूर्ण नीतिगत विषयों पर विचारों का आदान-प्रदान करने और भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए टीम भावना को मजबूत करने का अवसर है।

सम्‍मेलन का मूल उद्देश्‍य केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के बीच तालमेल को बेहतर बनाने और सशक्‍त सहकारी संघवाद के माध्‍यम से निरंतर आर्थिक विकास हासिल करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की इसी परिकल्‍पना के साथ मुख्‍य सचिवों का पहला सम्‍मेलन पिछले वर्ष धर्मशाला में आयोजित किया गया था। 
सम्मेलन में केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों और मुख्य सचिवों के साथ राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के  वरिष्ठ अधिकारी और  विशेषज्ञों सहित दो सौ से अधिक लोग भाग ले रहे हैं। 

सम्मेलन में मुख्‍य रूप से सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उपक्रम- एमएसएमई को बढावा, बुनियादी ढांचा और निवेश, न्यूनतम अनुपालन, महिला अधिकारिता, स्वास्थ्य और पोषण तथा कौशल विकास जैसे विषयों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी  देश के समक्ष मौजूद कठिन चुनौतियों से निबटने के लिए सहकारी संघवाद के माध्‍यम से  दक्षता और तालमेल बनाने का पिछले आठ वर्षों से  निरंतर  प्रयास कर रहे हैं।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *