युवा कार्य और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने नई दिल्‍ली में यूथ-20 सम्‍मेलन का प्रतीक चिन्‍ह, वेबसाइट और थीम जारी की

नई दिल्ली ०७ जनबरी: युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि देश के युवा नई तकनीक को तेजी से अपनाने में अग्रणी बनते जा रहे हैं।

वे आज नई दिल्ली में आकाशवाणी भवन परिसर में  यूथ-20 के पूर्वावलोकल कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।  इस अवसर पर उन्‍होंने यूथ-20 शिखर सम्मेलन की थीम, प्रतीक चिन्‍ह और वेबसाइट जारी किया। यूथ-20, जी-20 समूह का आधिकारि‍क युवा कार्य समूह है। यह जी-20 की प्राथमिकताओं पर युवाओं को अपने दृष्टिकोण और विचार अभिव्‍यक्‍त करने का एक मंच प्रदान करता है।
श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत सॉफ्टवेयर और आध्यात्मिकता का मेल है। उन्होंने कहा कि देश के युवा स्टार्ट-अप संस्कृति को आगे ले जाते हुए सामाजिक-आर्थिक समस्याओं का व्यावहारिक समाधान उपलब्‍ध करा रहे हैं।

केन्‍द्रीय मंत्री ने जेनरेशन जेड को विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था का और मानवता का भविष्‍य बताते हुए उनसे अपील की है कि वे जी20 की भारत की अध्‍यक्षता के मौके पर सदस्‍य देशों को अपनी अभिनव सोच और दृष्टिकोण से अवगत कराएं। उन्‍होंने भारत को दुनिया की पांचवी बडी अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में युवाओं के योगदान की सराहना की।

केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि जब पूरी दुनिया कोविड महामारी से जूझ रही थी तब भारत के युवाओं ने 50 यूनीकार्न बनाकर एक बडी उपलब्धि हासिल की। 

श्री ठाकुर ने यूथ-20 के पांच प्रमुख विषयों -भविष्‍य में काम के तरीके, जलवायु परिवर्तन, आपदा जोखिम घटाने, शांति प्रक्रिया और सुलह, साझा भविष्‍य और बेहतर जीवन तथा खेल पर भी विस्‍तार से प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *