नई दिल्‍ली में राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों का दूसरा राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आज से हो रहा है

नई दिल्ली ०५ जनबरी: मुख्‍य सचिवों का तीन दिन का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आज नई दिल्‍ली में आरंभ होगा। सम्‍मेलन में राज्‍यों के साथ साझेदारी में सतत आर्थिक विकास का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के उपायों पर विचार होगा। केंद्र सरकार, राज्‍यों के मुख्‍य सचिव, केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्‍ठ अधिकारी तथा अपने-अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ सम्‍मेलन में भाग लेंगे। सम्‍मेलन में रोजगार सृजन और समावेशी मानव विकास तथा विकसित भारत का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए साझा कार्ययोजना की भूमिका रखी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे। केंद्र और राज्‍य सरकारों के बीच साझेदारी मजबूत करने की दिशा में यह एक और महत्‍वपूर्ण कदम है। सम्‍मेलन में छह चिन्हित विषयों पर चर्चा होगी। ये हैं- सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उपक्रमों पर विशेष ध्‍यान देना, मूल सुविधाओं का विकास और निवेश, नियमों के पालन को उदार बनाना, महिला सशक्तिकरण, स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण तथा कौशल विकास।

समन्‍वय मंत्रालयों, नीति आयोग, राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेशों और विशेषज्ञों के साथ 150 से अधिक परामर्श बैठकों में विस्‍तृत विचार-विमर्श के बाद सम्‍मेलन में चर्चा के बिंदु तय किए गए हैं।

मुख्‍य सचिवों का पहला ऐसा सम्‍मेलन पिछले साल जून में धर्मशाला में आयोजित हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *