राज्य सरकार के रिपोर्ट कार्ड का आवरण उन्मोचन समारोह में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य, शिक्षा संचार सहित प्रत्येक क्षेत्रों में राज्य को श्रेष्ठ बनाना वर्तमान राज्य सरकार की अन्य लक्ष्यों में से एक है।

अगरतला ०६ जनबरी: देश में स्वास्थ्य, शिक्षा संचार सहित प्रत्येक क्षेत्रों में राज्य को श्रेष्ठ बनाना वर्तमान राज्य सरकार की लक्ष्यों में से एक है। इसलिए राज्य में शांति और मेल सहित जनकल्याण के लिए सरकार कार्य कर रही है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक विभिन्न सरकारी सुविधाए पहुँचाए जा रहे है कल रबींद्र भवन में राज्य के विकास और सफलता का रिपोर्ट पुस्तिका एवं राज्य सरकार के रिपोर्ट कार्ड का आवरण उन्मोचन करके मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने यह कहा। उन्होंने कहा, वर्तमान राज्य सरकार ने अपने सफलता का रिपोर्ट कार्ड जनगण तक पहुँचाने का वादा किया था और आज उन्होंने अपना वादा पूरा किया। वर्तमान राज्य सरकार इतने सारे विकास संबंधी कार्य किए है की उसका विस्तारित रिपोर्ट कार्ड बनाना बहुत मुश्किल था। इसलिए राज्य सरकार की योजना विभाग ने संक्षिप्त कुछ महत्वपूर्ण सफलता का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करने का प्रयास किया है।

समारोह में उप मुख्यमंत्री जिष्णु देबबर्मा ने कहा, राज्य सरकार ने पिछले साढ़े 4 सालों में जनकल्याण के लिए जितने कार्य किए है जनगण तक इसकी जानकारी पहुँचाने के उद्देश्य से आज रिपोर्ट कार्ड प्रकाश कर रही है। वर्तमान सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, संचार, इफ्रास्ट्रक्चर सहित प्रत्येक क्षेत्रों में नए माइलस्टोन तैयार किया है। राज्य के विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए राज्य सरकार ने हाल ही में एशियन डेवलपमेंट बैंक के साथ 2,275 करोड़ रुपयों का एक विद्युत परियोजना लागू करने के लिए एक ऐतहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

योजना विभाग के सचिव अपूर्व राय ने स्वागत ज्ञापन करते हुए कहा, राज्य सरकार की विकास पुस्तिका तथा रिपोर्ट कार्ड में मुख्य रूप से 10 प्रमुख क्षेत्रों पर प्रकाश डाला गया है। वे सब है- शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, महिला और शिशु कल्याण, जनजाति कल्याण, इंफ्रास्ट्रक्चर, आर्थिक और औद्योगिक कानून व्यवस्था एवं पर्यटन। इसके अलावा मुख्य सचिव जे के सिन्हा ने भी भाषण दिया। समारोह में खाद्यमंत्री मनोज कांति देब, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री भगवान चंद्र दास, जेल मंत्री राम प्रसाद पाल आदि उपस्थित थे। समारोह में मुख्यमंत्री ने कृषि, उच्च शिक्षा, विद्यालय शिक्षा, सहित विभिन्न विभागों के विकास पुस्तिकाओं एवं प्रति घर सुशासन अभियान की पुस्तिका का आवरण उन्मोचन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *