प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में 31 लाख से ज्‍यादा विद्यार्थी, पांच लाख शिक्षक और दो लाख अभिभावक शामिल होंगे

नई दिल्ली ०४ जनबरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जनवरी को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के छठे संस्करण में विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ संवाद करेंगे। यह कार्यक्रम नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में होगा। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा 2023 के लिए पंजीकरण दोगुने से अधिक हुए हैं। राज्य बोर्डों, सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति और अन्य बोर्डों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक उत्साहपूर्वक इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि 31 लाख से अधिक विद्यार्थियों, पांच लाख से अधिक शिक्षकों और लगभग दो लाख अभिभावकों ने परीक्षा पे चर्चा के लिए पंजीकरण कराया है। डेढ सौ से अधिक देशों के विद्यार्थियों, 51 देशों के शिक्षकों और 50 देशों के अभिभावकों ने भी कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया है।

प्रतिभागियों के चयन के लिए 25 नवंबर से 30 दिसंबर 2022 के बीच विभिन्न विषयों पर ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।

श्री मोदी ने एक विशेष संवाद कार्यक्रम – परीक्षा पे चर्चा की परिकल्पना की है, जिसमें देश भर के विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ-साथ विदेशों में रह रहे लोगों से भी बातचीत होती है। वे इस बात पर चर्चा करते हैं कि जीवन को उत्सव के रूप में मनाने के लिए परीक्षा से उत्पन्न तनाव कैसे दूर किए जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *