जिरानिया में लॉ कॉलेज का उद्घाटन राज्य में उच्च शिक्षा के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किए जा रहे है: मुख्यमंत्री

अगरतला ३० दिसंबर: जिसके पास ज्ञान होगा आनेवाले दिनों में वही सफल होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जिसके पास ज्ञान वही विद्वान एवं वहीं भविष्य हैं। इसलिए राज्य सरकार गुणात्मक शिक्षा पर सर्वोच्च अग्राधिकार दे रही है। साथ ही राज्य में उच्च शिक्षा के लिए आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किए जा रहे है। कल जिरानिया उपखंड के मोहनपुर में जिरानिया लाँ कालेज का उद्घाटन करके मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डाँ) माणिक साहा ने यह कहा। उस उपलक्ष में रानीरगाँव उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रागण में एक समारोह आयोजित किया गया। उद्घाटन समारोह में शिक्षा एवं कानून मंत्री रतनलाल नाथ, सूचना एवं संस्कृति मंत्री सुशांत चौधुरी, पश्चिम त्रिपुरा जिला परिषद के सभाधिपति अंतरा सरकार देब, जिरानिया पंचायत समिति के वाइस चेयरमैन प्रदीप देबनाथ आदि उपस्थित थे।

समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा, पहले लॉं पढ़ने के लिए राज्य के बाहर जाना पड़ता था लेकिन अब जिरानिया उपखंड में ही लॉ कॉलेज बना दिया गया। उन्होंने कहा, राज्य के शिक्षा क्षेत्र में अधिक परिवर्तन हो रहे है। राज्य सरकार उत्तर त्रिपुरा जिला में और 1 विश्वविद्यालय विकसित करने की परिकल्पना ले रही है। सरकार ने त्रिपुरा उपजाति क्षेत्र स्वशाषित जिला परिषद क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज विकसित करने का पदक्षेप ली है।

समारोह में शिक्षा एवं कानून मंत्री रतनलाल नाथ ने कहा, राज्य के समग्र विकास के लिए वर्तमान सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं कृषि संबंधित क्षेत्रों में सर्वोच्च अग्राधिकार दे रही है। गुणात्मक शिक्षा प्रसार के लिए सरकार विभिन्न परिकल्पनाओं पर कार्य कर रही है। समारोह में सूचना एवं संस्कृति मंत्री सुशांत चौधुरी ने कहा, जिरानिया लॉ कॉलेज के निर्माण से स्थानीय लोगो के दीर्घकालीन एक मांग पूरी हुई। पश्चिम बंगाल के हावड़ा की आनंदनगर वेलफेयर सोसाइटी द्वारा पीपीपी मॉडल से यह कॉलेज चलेगा। यहाँ 60 आसन हैं और इनमें से 20 राज्य के छात्रों के लिए हैं। उन्होंने कहा, इस क्षेत्र में लॉ कॉलेज चालू होने से परिवेश शिक्षित होगा। उद्घाटन समारोह में आनंदनगर वेलफेयर सोसाइटी के सभापति विष्णुपद दास ने स्वागत ज्ञापन किया। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग के अधिकर्ता एन सी शर्मा ने भाषण दिया। समारोह में रानीरगाँव उच्च माध्यमिक विद्यालय के 73 छात्राओं को बाइसाईकल एवं 35 भूमिहीन को भूमि एनओसी दिया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *