केन्‍द्रीय खेल और युवा कार्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कल भोपाल में मध्‍य प्रदेश शिखर खेल अंलकरण समारोह-2020 के लिए खेल हस्तियों को सम्‍मानित किया

नई दिल्ली २७ दिसंबर : केन्‍द्रीय खेल और युवा कार्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कल भोपाल में मध्‍य प्रदेश शिखर खेल अंलकरण समारोह-2020 के लिए खेल हस्तियों को सम्‍मानित किया।

इस अवसर पर श्री ठाकुर और मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खेलों इंडिया युवा खेल-2022 के लोगो का भी अनावरण किया।

समारोह को संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि मध्‍य प्रदेश में खेल ढांचा बेहतर है और अगर खिलाडी़ खेलों इंडिया खेल में भाग लेने पहुंचेंगे तो उन्‍हें महाकाललोक और भोपाल जैसे सुंदर नगरों तथा भोपाल में खेलों की बेहतर यादगार कायम रहेगी। उन्‍होंने बताया कि अगले वर्ष 15 अगस्‍त तक देश में एक हजार खेलो इंडिया केन्‍द्र खुल जाएंगे।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री चौहान ने घोषणा की कि ओलंपिक खेलों में पदक प्राप्‍त करने वाले राज्‍य के खिलाडियों को उप- पुलिस अधीक्षक, उप-कलेक्‍टर के पद नियुक्‍त किया जाएगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि खेलों इंडिया खेल में पदक प्राप्‍त करने वाले खिलाडियों को प्रशिक्षण के प्रति वर्ष पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्‍होंने यह भी बताया भोपाल में बरखेड़ा नाथु के निकट एक अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर स्‍टेडियम बनाया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री और केन्‍द्रीय मंत्री ठाकुर ने खिलाडियों और कोच को एकलव्‍य, विक्रम और विश्‍वामित्र पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।

केन्‍द्रीय खेल मंत्री ने भारतीय खेल प्राध‍िकरण, निशानेबाजी और घुड़सवार (इक्वेस्ट्रीअन) अकादमियों का निरीक्षण किया। उन्‍होंने भोपाल में वाटर स्‍पोर्ट के लिए उपलब्‍ध सुविधाओं की समीक्षा भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *