केन्‍द्र ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कोविड के बढते मामलों को देखते हुए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से नमूनों की जिनोम सिक्‍वेंसिंग करने को कहा

नई दिल्ली २१ दिसंबर: केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से चीन, जापान, अमरीका, कोरिया और ब्राजील में कोविड के बढते मामलों को देखते हुये पॉजिटिव नमूनों की अधिक संख्‍या में जिनोम सिक्‍वेंसिंग कराने को कहा है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदशों के सभी मुख्‍य सचिवों और स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों को इस आशय का पत्र लिखा है। उन्‍होंने सभी राज्‍यों को यह सुनिश्वित करने को कहा है कि सभी पॉजिटिव मामलों को जहां तक संभव हो दैनिक आधार पर जिनोम सिक्‍वेंसिंग के लिए निर्धारित प्रयोगशालाओं को भेजा जाना चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि जांच, रोगियों का पता लगाने, उपचार, टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्‍यवहार का पालन करने से कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोका जा सका है।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि विश्‍व में सप्‍ताह में लगभग 35 लाख मामलों की रिपोर्ट आने से कोविड-19 की चुनौतियां विश्‍व भर में बनी हुई है। भारत में एक सप्‍ताह में लगभग 12 सौ मामले दर्ज किये जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए आज उच्च स्तरीय बैठक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *