प्रधानमंत्री ने मेघालय के शिलंग में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

नई दिल्ली १८ दिसंबर : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज शिलंग में एक सार्वजनिक समारोह में 2 हजार चार सौ पचास करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई अन्‍य की आधारशिला रखीं। उन्‍होंने 4जी. मोबाइल टावर भी देश को समर्पित किये, जिनमें से 320 का निर्माण कार्य पूरा हो गया है और लगभग 890 टॉवरों का निर्माण चल रहा है।

श्री मोदी ने उमसावली में भारतीय प्रबंधन संस्‍थान शिलंग के नए परिसर का उद्घाटन किया। उन्‍होंने शिलंग-डिंगपासोह मार्ग का उद्घाटन किया जिससे नए शिलंग सेटेलाइट टॉउनशिप तक आवागमन बेहतर हो सकेगा और जाम से मुक्ति मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने मेघालय-मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश से जुड़ी चार अन्‍य सड़क परियोजनाओं का उद्घाघन भी किया। वे तुरा और शिलंग प्रौद्योगिकी पार्क के एकीकृत आतिथ्‍य और सम्‍मेलन केन्‍द्र की आधारशिला रखी। उन्‍होंने मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और असम के 21 हिन्‍दी पुस्‍तकालयों का उद्घाटन भी किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार में भाई- भतीजावाद, वोट बैंक राजनीति, और परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन में देरी को समाप्‍त कर दिया है जिसके सकारात्‍मक परिणाम सामने आए हैं। उन्‍होंने कहा कि अब विकास केवल उद्घाटन और आधारशिला रखने तक सीमित नहीं है और हमने अपने संकल्‍प और प्राथमिकताओं को भी बदला है। श्री मोदी ने कहा कि पूर्वात्‍तर के लिए विकास के मद में वर्ष 2014 में दो लाख करोड़ रूपये का व्‍यय होता था जो अब चार गुणा बढ़कर सात लाख करोड़ रूपये हो गया है। इस इलाके में 16 मार्गों पर विमान सेवा उपलब्‍ध होने से आवागमन बेहतर हुआ है। देश का पहला खेल विश्‍वविद्यालय भी पूर्वोत्‍तर में ही स्‍थापित किया गया है। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार क्षमता निर्माण और विसंगतियों को समाप्‍त करने को प्राथमिकता देने के प्रति संकल्पित है।

इससे पूर्व, श्री मोदी मेघालय और त्रिपुरा के दौरे पर आज सुबह शिलंग पहुंचे और उन्‍होंने पूर्वोत्‍तर परिषद के स्‍वर्ण जयंती समारोह की अध्‍यक्षता की। बैठक के बाद केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केन्‍द्र सरकार पूर्वोत्‍तर के लिए बजट आबंटन को प्राथमिकता दे रही है जिसके परिणाम परिलक्षित हो रहे हैं। इसी प्रयोजन से एक अलग मंत्रालय भी स्‍थापित किया गया है। श्री शाह ने कहा कि श्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद पूर्वोत्‍तर क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने विद्रोहियों से हथियार छोड़ने और देश के अन्‍य हिस्‍सों के साथ आगे बढ़ने में सहयोग की अपील की।

आज त्रिपुरा में, प्रधानमंत्री चार हजार 350 करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वे प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम की शुरूआत भी करेंगे। इनके तहत दो लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए 34 सौ करोड़ रूपये से अधिक की लागत से मकान बनाये जायेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि पिछले दो वर्षों में दो लाख से अधिक घरों को बिजली कनेक्‍शन दिए गए हैं। पूर्वोत्‍तर के बहुत बड़े इलाके में नल का पानी भी उपलब्‍ध कराया गया है जिसका सबसे अधिक लाभ आदिवासियों को मिला है।

प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राजमार्ग आठ पर खैरपुर से अमताली जाने वाले अगरतला बाईपास को चौड़ा करने से जुड़ी परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इससे अगरतला शहर में जाम की समस्‍या से मुक्ति मिलेगी। श्री मोदी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 230 किलोमीटर से अधिक के 32 मार्गों की आधारशिला रखेंगे और 540 किलोमीटर से अधिक दूरी वाली 112 सड़कों में सुधार की शुरूआत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री आनंद नगर में राज्‍य होटल प्रबंधन संस्‍थान और अगरतला राजकीय दंत चिकित्‍सा महाविद्यालय के उद्घाटन भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *