खोवाई दिव्योदय कृषि विज्ञान केंद्र में राज्य की प्रथम एग्री ड्रोन प्रोद्योगिकी का सूचना किसानो का रोजगार वृद्धि से राज्य एवं अर्थव्यवस्था का विकास होगा: कृषिमंत्री

अगरतला १५ दिसंबर: किसानों का रोजगार वृद्धि से राज्य एवं अर्थव्यवस्था का विकास होगा। प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से राज्य के किसानों का कल्याण के लिए सरकार प्राथमिकता से कार्य कर रही है। विज्ञानसम्मत खेती में किसानों को अभ्यस्थ बनाने की परियोजना में सरकार कार्य कर रही है। कल खोवाई ब्लॉक के सिंगिछरा में 1 हज़ार मैट्रिकटन क्षमता संपन्न नवनिर्मित खाद्य गोदाम का उद्घाटन करके कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री प्रणजीत सिंह राय ने यह कहा। समारोह में कृषि मंत्री ने कहा, किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य में विज्ञानसम्मत खेती पर ध्यान दिया जा रहा है। किसानों को उन्नत कृषि उपकरण सब्सिडी मूल्य पर दिए जा रह है। उद्घाटन समारोह के बाद कृषिमंत्री प्रणजीत सिंह राय नेचेवरी के खोवाई दिव्योदय कृषि विज्ञान केंद्र में राज्य की प्रथम एग्री ड्रोन प्रोद्योगिकी का सूचना किया।

समारोह में कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग के अधिकर्ता शरदिदु दास और कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक मनोज सिंह साचान उपस्थित थे। दिव्योदय कृषि विज्ञान केंद्र में कृषिमंत्री ने किसानों के साथ उन्नत प्रथा से खेती में विचार विनिमय किया । सिंगिछरा में खाद्य गोदाम का उद्घाटन समारोह में कृषिमंत्री ने कहा, किसानो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड में ऋण का परिमाण राज्य में वृद्धि हुआ वर्तमान राज्य सरकार के पहल से किसान क्रेडिट कार्ड में कृषकगणों को लगभग 1 हजार 386 करोड़ रुपए ऋण गिला है। इसके अलावा पीएम किसान परियोजना से किसानों को साल में 6 हजार रुपए मिल रहे है। किसानो के उत्पादित फसल बाजार में लाने के लिए सरकार ध्यान दे रही है। नवनिर्मित खाद्य गोदाम के निर्माण में 1 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *