विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर भारत की अध्‍यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो विशेष मंत्रिस्तरीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे

नई दिल्ली १४ दिसंबर: विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर भारत की अध्‍यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की दो उच्चस्तरीय मंत्रिस्तरीय कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। डॉक्‍टर जयशंकर आज और कल होने वाले इन कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता करेंगे। आज होने वाली मंत्रिस्तरीय खुली वार्ता परिष्‍कृत बहुपक्षवाद के लिए नए दिशा-निर्देश विषय पर है, जबकि कल की चर्चा का विषय होगा – आतंकवाद से निपटने के लिए वैश्विक दृष्टिकोण-चुनौतियां और समाधान। ये दोनों विषय सुरक्षा परिषद में भारत के लिए प्रमुख प्राथमिकताएं हैं।

यात्रा के दौरान डॉक्‍टर जयशंकर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में पहली बार स्‍थापित होने वाली महात्‍मा गांधी की यह प्रतिमा भारत ने भेंट की है। विदेश मंत्री शांति स्‍थापकों के खिलाफ अपराध की जवाबदेही तय कराने के लिए मित्रों के समूह की शुरुआत करेंगे। डॉक्‍टर जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव और संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के अध्यक्ष के साथ भी विचार-विमर्श करेंगे। वे इन दो प्रमुख कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अन्‍य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ भी वार्ता करेंगे। मोटे अनाज के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय वर्ष 2023 पर भारत की पहल को दर्शाने वाली एक विशेष फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। विदेश मंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव और संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्‍यों के लिए मोटे अनाज पर आधारित भोज की मेजबानी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *