भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 विकास कार्य समूह की बैठक आज मुंबई में शुरू होगी

नई दिल्ली १३ दिसंबर: भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 विकास कार्य समूह की बैठक आज मुंबई में शुरू होगी। जी-20 के लिए भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने कहा है कि इस बैठक में भारत मानव-केंद्रित सतत विकास लक्ष्य की गाथा और नागरिक केंद्रित शासन को साझा करेगा। । उन्होंने कहा कि इस बैठक में भारत, डिजिटल शक्ति और डेटा का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। श्री अमिताभ कांत ने कहा कि पर्यावरण के लिए जीवन शैली के माध्यम से विकास के एजेंडे के साथ जलवायु एजेंडे को मजबूत करने पर भी भारत का प्रमुख ध्‍यान रहेगा।

श्री अमिताभ कांत ने कहा कि विकास कार्य समूह की बैठक में भारत जी-20 के विकास एजेंड़े के सं‍रक्षक के रूप में इसकी भूमिका को बढ़ाएगा। उन्‍होंने फिर कहा कि भारत दक्षिणी वैश्विक क्षेत्र की आवाज बुलंद करेगा और हरित विकास के लिए सहमति बनाने का भी प्रयास करेगा।

जी-20 समूह के वित्‍तीय और केंद्रीय बैंक के उप-प्रमुखों की पहली बैठक भी आज बेंगलूरू में शुरू होगी। इस बैठक में भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता के अंतर्गत वित्‍तीय मुद्दों पर चर्चा की शुरुआत होगी। बैठक की मेजबानी वित्‍त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक संयुक्‍त रूप से करेंगे। तीन दिन की बैठक में भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता के अंतर्गत वित्‍तीय मामलों पर चर्चा पर जोर रहेगा। इसके तहत 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों का सामना करने, भविष्‍य के लिए शहरों को आर्थिक सहायता देने, वैश्विक ऋण संबंधी मामलों के प्रबंधन, वित्‍तीय समावेश और उत्‍पादकता संबंधी लाभ तथा जलवायु संबंधी कार्यों के लिए वित्‍त मुहैया कराने की दृष्टि से अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय संस्‍थाओं की दिशा निर्धारित करना शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *