जी20 विकास कार्य समूह की चार दिन की बैठक कल से मुम्‍बई में

नई दिल्ली १२ दिसंबर: भारत की अध्यक्षता में जी-20 कार्यसमूह की चार दिन की बैठक कल मुंबई में शुरू होगी। भारत इस बैठक का उपयोग विकासशील देशों, कम विकसित देशों, और द्वीप देशों के प्रमुख मुद्दों को उठाने के लिए करेगा। भारत जी-20 में विकासशील देशों की आवाज़ उठाने के संकल्प के अनुरूप विकास कार्य समूह के विचार-विमर्शों में वैश्विक दक्षिण की अधिक भूमिका का आह्वान करेगा। जी-20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान विकास कार्यसमूह समसामयिक चुनौतियों के समाधान के लिये अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में विकासशील देशों की भूमिका बढ़ाने पर बल देगा।

जी-20 के वित्त और केंद्रीय बैंक उपप्रमुखों की पहली बैठक कल बैंगलुरु में होगी। यह बैठक भारत की जी20 अध्यक्षता में वित्तीय एजेंडे पर विचार-विमर्श की शुरुआत करेगी। वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक संयुक्त रूप से इसकी मेजबानी करेंगे।

तीन दिन के इस विचार-विमर्श में भारत की जी-20 अध्यक्षता के अंतर्गत वित्तीय एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस एजेंडे में 21वीं सदी की साझा वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं को नया रूप देना, विकास के लिये वित्त, वैश्विक ऋण अनिश्चितताओं का प्रबंधन, वित्तीय समावेशन बढ़ाना और उत्पादकता लाभ, जलवायु कार्रवाई वित्त और संधारणीय विकास लक्ष्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *