प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन किया

नई दिल्ली ११ दिसंबर : प्रधानमंत्री ने नागपुर और शिरडी को जोड़ने वाले 520 किलोमीटर लंबे समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का उद्घाटन किया। सात सौ एक किलोमीटर का यह एक्सप्रेसवे भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे में से एक है। यह महाराष्ट्र के 10 जिलों से होकर गुजरेगा। इसे करीब 55 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि समृद्धि महामार्ग से महाराष्ट्र में सुचारू सडक-सम्पर्क सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के लिए यह बहुत ही खास दिन है। श्री मोदी ने कहा कि नागपुर से शुरू की गई विकास परियोजनाओं से लोगों का जीवन बदल जायेगा। उन्होंने कहा कि ‘अमृत काल’ में राज्यों की प्रगति देश का विकास करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए एक और एम्स नागपुर में राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने जुलाई 2017 में इस अस्पताल की आधारशिला रखी थी। इस पर एक हजार 575 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने पहले चरण की मेट्रो राष्ट्र को समर्पित की। उन्होंने खापरी मेट्रो स्टेशन पर नागपुर मेट्रो के दूसरे चरण की आधारशिला रखी।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नागपुर रेलवे स्‍टेशन पर वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना किया। नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत रेलगाड़ी दोनों ओर से शनिवार को छोड़कर शेष 6 दिनों में चलेगी। नागपुर मेट्रो में प्रधानमंत्री ने स्‍टार्टअप क्षेत्र के विद्यार्थियों और समाज के विभिन्‍न नागरिकों के साथ विचार विमर्श किया।

श्री मोदी आज शाम गोवा में 2,870 करोड़ रुपए की लागत से बने मोपा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इस हवाई अड्डे की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवंबर 2016 में रखी थी। श्री मोदी तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का भी उद्घाटन करेंगे। यह तीनों संस्थान 970 करोड़ रुपए की लागत से बने हैं। वे गोवा में नौवीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस और आरोग्य एक्सपो के समापन समारोह को संबोधित करेंगे। आयुर्वेद कांग्रेस में 50 देशों के 400 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। इसमें अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी और आयुर्वेद में जुडे कई अन्य लोग भी शामिल हैं। इस वर्ष की आयुर्वेद कांग्रेस का विषय है- स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *