भारत की जी-20 समूह की अध्‍यक्षता का संबंध समूचे राष्‍ट्र से, और यह देश की शक्ति प्रदर्शन का अनूठा अवसर है-प्रधानमंत्री

नई दिल्ली १० दिसंबर: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत की जी-20 की अध्‍यक्षता पूरे देश की है और यह देश की ताकत दिखाने का महत्‍वपूर्ण अवसर है। उन्‍होंने टीम वर्क के महत्‍व पर जोर दिया और जी-20 के विभिन्‍न कार्यक्रमों के आयोजन में केन्‍द्र और राज्‍यशासित प्रदेशों के सहयोग की अपेक्षा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि जी-20 की अध्‍यक्षता में पारम्‍परिक बड़े महानगरों से हटकर भारत के अन्‍य हिस्‍सों को सामने लाने और देश के प्रत्‍येक हिस्‍से की विशेषता प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी। श्री मोदी ने कल राज्‍यपालों, मुख्‍यमंत्रियों, केन्‍द्रशासित प्रदेशों के उपराज्‍यपालों के साथ जी-20 की अध्‍यक्षता के जुड़े विभिन्‍न पहलुओं पर वीडियो कॉफ्रेंस के माध्‍यम से आयोजित बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए यह बात कही।

प्रधानमंत्री ने भारत की जी-20 अध्‍यक्षता के दौरान बड़ी संख्‍या में आने वाले लोगों और विभिन्‍न आयोजनों पर अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया का ध्‍यान खींचने का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से इस अवसर का उपयोग करने पर जोर दिया, ताकि वे व्‍यापार, निवेश और पर्यटन स्‍थल के रूप में स्‍वयं को स्‍थापित कर सके। प्रधानमंत्री ने जी-20 कार्यक्रमों में सरकारों और संपूर्ण समाज के स्तर पर जन-भागीदारी सुनिश्चित करने की आवश्‍यकता दोहराई।

बैठक में राज्‍यपालों, मुख्‍यमंत्रियों और उपराज्‍यपालों ने अपने विचार साझा किए और जी-20 बैठक आयोजित करने के लिए राज्‍यों की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने भी बैठक को सम्‍बोधित किया और भारत के जी-20 शेरपा ने एक प्रस्‍तुतिकरण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *