प्रामाणिक जानकारी प्रस्तुत करना मीडिया की प्रमुख जिम्मेदारी – अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली, 29 नवंबर (हि.स.)। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि प्रामाणिक जानकारी प्रस्तुत करना मीडिया की प्रमुख जिम्मेदारी है और तथ्यों को सार्वजनिक डोमेन में डालने से पहले ठीक से जांच की जानी चाहिए।

एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन जनरल असेंबली 2022 के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जिस गति से सूचना प्रसारित की जाती है वह महत्वपूर्ण है लेकिन उसके तथ्यों की सटीकता भी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के प्रसार के साथ ही फर्जी खबरों का भी प्रसार हुआ है। इसके लिए सरकार ने असत्यापित खबरों और लोगों को सच्चाई पेश करने के लिए प्रेस सूचना ब्यूरो में तथ्य जांच इकाई की स्थापना की गई है।

उन्होंने सार्वजनिक प्रसारकों दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो को हमेशा सच्चाई के साथ खड़े रहने और अपनी सच्ची रिपोर्टिंग के लिए लोगों का विश्वास जीतने का श्रेय दिया। अनुराग ठाकुर ने कोरोना महामारी के दौरान घरों में फंसे लोगों की मदद के करने का श्रेय मीडिया को देते हुए कहा कि यह मीडिया ही था जिसने लोगों को बाहरी दुनिया से जोड़ा। उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया ने आम तौर पर यह सुनिश्चित किया है कि कोरोना जागरूकता संदेश, महत्वपूर्ण सरकारी दिशा-निर्देश और डॉक्टरों के साथ मुफ्त ऑनलाइन परामर्श देश के कोने-कोने तक पहुंचे। मंत्री ने कहा कि प्रसार भारती ने सौ से अधिक सदस्यों को कोरोना में खो दिया और फिर भी इसने संगठन को अपने सार्वजनिक सेवा जनादेश के साथ आगे बढ़ने से नहीं रोका।

इस मौके पर प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने अपने स्वागत भाषण में टेलीविजन और रेडियो प्रसारकों के सामूहिक हितों को बढ़ावा देने और एशिया प्रशांत क्षेत्र में प्रसारकों के बीच क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में एबीयू की भूमिका की सराहना की। उन्होंने आगे कहा कि भारत विभिन्न क्षेत्रों में आजादी का अमृत महोत्सव पहल के माध्यम से यह सम्मेलन मीडिया और संचार के क्षेत्र में देश की उपलब्धियों को साझा करने का एक शानदार अवसर है।

उल्लेखनीय है कि प्रसार भारती, भारत का लोक सेवा प्रसारक, 59वीं एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (एबीयू) महासभा 2022 की मेजबानी कर रहा है। इस वर्ष की सभा का विषय लोगों की सेवा: संकट के समय में मीडिया की भूमिका है। महासभा का उद्घाटन मंगलवार को नई दिल्ली में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने किया। इस मौके पर सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन, सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्वा चंद्रा, एबीयू अध्यक्ष मसागाकी सटोरू, महासचिव जावद मोट्टाघी भी मौजूद थे। एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन एशिया और प्रशांत क्षेत्र के प्रसारण संगठनों का एक गैर-लाभकारी, पेशेवर संघ है। इस कार्यक्रम में 50 संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 40 देशों के 300 से अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *