राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने लद्दाख के बौद्धों व मुसलमानों के रोजगार पर चर्चा के लिए की बैठक

नई दिल्ली, 29 नवंबर (हि.स.)। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने मंगलवार को लद्दाख में रहने वाले बौद्धों और मुसलमानों सहित अन्य अल्पसंख्यकों के लिए रोजगार पर चर्चा करने के लिए बैठक का आयोजन किया। बैठक की अध्यक्षता आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने की।

काबिलेजिक्र है कि यह क्षेत्र औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों से मालामाल है जिनके संग्रह से न केवल रोजगार पैदा हो सकता है बल्कि आर्थिक विकास भी हो सकता है। बैठक में अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी, आयुष मंत्रालय के विशेष सचिव और औषधीय पौधों के विशेषज्ञ मौजूद थे। कार्यक्रम में उद्योग जगत के लोग भी शामिल हुए।

इकबाल सिंह लालपुरा ने बताया कि अल्पसंख्यकों का आर्थिक विकास सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और उनके विकास के लिए सरकार के जरिए हर संभव सहयोग दिया जाएगा। बैठक में लद्दाख के मुसलमानों और बौद्धों के आर्थिक विकास के लिए लद्दाख सरकार को विस्तृत कार्य योजना तैयार करने को कहा गया है ताकि इस पर आयुष मंत्रालय आगे की कार्रवाई कर सके। औषधीय पौधों के उत्पादन और विपणन में लद्दाख के निवासियों के जरिए कई तरह की समस्याओं का सामना किया जा रहा है। इन समस्याओं के हल और उद्योग की बेहतर समझ के लिए आयोग अगली गर्मियों के दौरान लद्दाख का दौरा भी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *