स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर सवार हुए फ्रांसीसी रक्षा मंत्री

– फ्रांस और भारत अपनी समुद्री संप्रभुता की रक्षा करने के लिए एकजुट : लेकोर्नू

– रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सोमवार को चौथी भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता

– विदेश मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से भी मुलाकात करेंगे फ्रांसीसी मंत्री

नई दिल्ली, 27 नवम्बर (हि.स.)। फ्रांस के सशस्त्र बल मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के नेतृत्व में फ्रांसीसी उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने विक्रांत पर दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली के साथ बातचीत की। लेकोर्नू ने आज फिर दोहराया कि फ्रांस और भारत अपनी समुद्री संप्रभुता की रक्षा करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्रता की गारंटी देने के लिए एकजुट हैं।

फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा पर हैं। फ्रांस ने भारत के पहले स्वदेशी निर्मित एयर क्राफ्ट करियर आईएनए विक्रांत में खासी दिलचस्पी दिखाई है।वह रविवार को भारत में डिजाइन और निर्मित भारतीय नौसेना के नवीनतम विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर भी सवार हुए। उन्होंने विक्रांत पर दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली के साथ बातचीत की। उन्होंने बातचीत में दोहराया कि फ्रांस और भारत अपनी समुद्री संप्रभुता की रक्षा करने और भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्वतंत्रता की गारंटी देने के लिए एकजुट हैं।

फ्रांसीसी दूतावास के अनुसार लेकोर्नू 28 नवंबर को अपने समकक्ष राजनाथ सिंह के साथ रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं पर विस्तृत बातचीत करेंगे, जिसमें परिचालन रक्षा संबंध, आतंकवाद का मुकाबला, समुद्री सुरक्षा शामिल है। भारत की ‘आत्मनिर्भर भारत’ नीति के अनुरूप इंडो-पैसिफिक और औद्योगिक और तकनीकी साझेदारी पर भी बात होगी। यात्रा के दौरान मंत्री लेकोर्नू भारत के उन सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे, जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी है।

बयान में कहा गया है कि लेकोर्नू की भारत यात्रा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में फ्रांस की भागीदारी और क्षेत्र के लिए फ्रांसीसी रणनीति में भारत के सहयोग की पुष्टि करती है। उनकी यात्रा से पहले भारत ने फ़्रांस के साथ मार्च में संयुक्त वायु, नौसेना और सैन्य अभ्यास आइमेक्स, अक्टूबर-नवंबर में हवाई अभ्यास वरुण के माध्यम से सम्बन्ध मजबूत किये हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 28 नवम्बर को फ्रांस के सशस्त्र सेना मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ चौथी भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे। भारत और फ्रांस के बीच हर साल होने वाली रक्षा वार्ता इस बार दिल्ली में होगी।

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने बताया कि फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू वार्षिक रक्षा संवाद के हिस्से के रूप में रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं पर अपने समकक्ष राजनाथ सिंह के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ बैठक में वह यूरोप और इंडो-पैसिफिक में स्थिति सहित आम चिंता के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों और आतंकवाद का मुकाबला करने में घनिष्ठ सहयोग पर चर्चा के लिए मंत्री लेकोर्नू राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिलेंगे।

फ्रांस और भारत 1998 से रणनीतिक साझेदार है। दोनों देश रक्षा और हथियार-साजो सामान में भी सहयोगी है। दोनों देशों ने करीबी और बढ़ते द्विपक्षीय संबंध के अलावा अनेक अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अपने वैचारिक मेलमिलाप के मद्देनज़र रणनीतिक साझेदारी की। भारत और फ्रांस रक्षा एवं आयुध क्षेत्र में भागीदार हैं, जो दोनों देशों के बीच अनेक प्रकार के औद्योगिक सहयोग के ज़रिए भारत की रक्षा क्षेत्र में रणनीतिक स्वायत्तता प्राप्त करने की नीति में योगदान दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *