राज्य सरकार लगातार किसानों के विकास के लिए कार्य कर रही है: मुख्यमंत्री

अगरतला 25 नवंबर: विशालगढ़ उपखंड के गोलाघाटी कम्युनिटी हॉल में मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा ने कल पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर एवं रूरल कलेक्शन सेंटर का उद्घाटन किया । समारोह में उन्होंने कहा, वर्तमान राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश अनुसार राज्य के विभिन्न हिस्सों में किसान के विकास हेतु लगातार कार्य कर रही है। किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अब तक 17 खाद्य गोदाम केंद्र, कृषक ज्ञान अर्जन केंद्र आदि स्थापित किए गए है। उन्होंने कहा, किसानों के अतिरिक्त फसलों को खाद्य गोदाम केंद्र में कम लागत से सरक्षण करके रखा जाएगा। उन्होंने कहा, कृषि मंत्री, विधायक एवं विभिन्न जनप्रतिनिधिगणों ने खेत में बीज बोया और विभिन्न कार्यक्रमों में योगदान दिया जो किसानों का मनोबल बढ़ाएगी। राज्य के किसानों से मिनिमम सपोर्ट प्राइज में धान खरीदा जा रहा है। वर्तमान में राज्य के किसानों के उत्पादित फराले दूसरे राज्यों में भी निर्यात हो रहे हैं। फलस्वरुप किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ।

समारोह में कृषि मंत्री प्रणजीत सिंह राय ने कहा, किसानों को उन्नत प्रथाओं में खेती के लिए कुशल बनाने के लिए राज्य में कृषक बंधु केंद्र, कृषक पाठशाला, कृषि ज्ञान अर्जन केंद्र बनवाए गए हैं। राज्य के अन्य जिलों के तुलना में सिपाहीजला जिला में अधिक फलों का उत्पादन होता है। इस पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर एवं कलेक्शन सेंटर में कम लागत से उनके उत्पादित फसल संरक्षण करने की व्यवस्था है।

समारोह में गोलाघाटी पंचायत के 15 किसानों को पैडी थ्रेशर, 4 किसानों को पावर वीडर एवं विभिन्न प्रकार के शीतकालीन सब्जियों के बीज, सब्सिडी मूल्य में पावरटिलर दिया गया। समारोह में विशालगढ़ पंचायत समिति के चेयरमैन छदा देबवर्मा ने अध्यक्षता किया। समारोह में विधायक वीरेंद्र किशोर देबवर्मा, सिपाहीजला जिला के जिलाधिकारी विश्वश्री बी, समाजसेवी राजीव भट्टाचार्य, विशालगढ़ उपखंड के अधिकारी विनयभूषण दास, विशालगढ़ कृषि एवं कृषक कल्याण दफ्तर के सुपरवाइजर प्रियतोष सरकार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *