भारतीय सेना ने इंडोनेशिया में ‘गरुड़ शक्ति’ संयुक्त अभ्यास शुरू किया

नई दिल्ली, 23 नवम्बर (हि.स.)। भारतीय विशेष सैनिकों बलों की एक टुकड़ी ने इंडोनेशिया के करावांग स्थित सांगा बुआना प्रशिक्षण क्षेत्र में इंडोनेशियाई सेना के साथ द्विपक्षीय संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘गरुड़ शक्ति’ शुरू किया है। यह अभ्यास द्विपक्षीय अभ्यासों की शृंखला का आठवां संस्करण है। इसमें दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक-दूसरे को सैन्य प्रशिक्षण का आदान-प्रदान करना है।

सैन्य प्रवक्ता के अनुसार 21 नवंबर को शुरू हुए इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के विशेष बलों के बीच समझ, सहयोग और अंतर परिचालन को बढ़ावा देना है। संयुक्त अभ्यास के दायरे में विशेष बलों के कौशल को उन्नत करने के लिए हथियार, उपकरण, नवाचार, रणनीति, तकनीकी और प्रक्रियाओं पर जानकारी साझा किया जाना है। इसके अलावा विभिन्न अभियानों से सीखे गए सबक, जंगल इलाके में विशेष बल संचालन, आतंकवादी शिविरों पर हमले और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों की जीवन शैली और संस्कृति में अभ्यास का सत्यापन शामिल है।

इस संयुक्त प्रशिक्षण के दौरान उच्च स्तर की शारीरिक फिटनेस, सामरिक अभ्यास, तकनीकों और प्रक्रियाओं पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिसके लिए 13 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है। यह अभ्यास 48 घंटे लंबे सत्यापन अभ्यास के साथ समाप्त होगा। यह संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं को एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जानने और अंतरराष्ट्रीय वातावरण में आतंकवादी अभियानों से निपटने, क्षेत्रीय सुरक्षा संचालनों एवं शांति स्थापना कार्यों के बारे में अपने व्यापक अनुभवों को साझा करने में सहायता प्रदान करेगा। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध सुनिश्चित करने और क्षेत्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने की दिशा में अर्जित की गई महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *