शिक्षण संस्थानों में रिक्त पदों को भरना शिक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता : धर्मेद्र प्रधान

नई दिल्ली, 23 नवंबर (हि.स.)। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि शिक्षण संस्थानों के सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति करना शिक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि 10 लाख सरकारी पदों पर नियुक्ति का काम मोदी सरकार मिशन मोड पर कर रही है।

केंद्रीय मंत्री प्रधान आज दिल्ली प्रदेश भाजपा मुख्यालय में सेंटर फॉर सोशल डेवलपमेंट द्वारा आयोजित प्राध्यापक मिलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली के प्राध्यापकों और भाजपा विचार परिवार का गहरा नाता रहा है। प्रधान ने कहा कि एसी, एसटी, ओबीसी के अलावा ग़रीबी को भी एक सामाजिक वर्ग मानते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने नौकरी और शिक्षा में वंचित वर्गों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की। लेकिन लंबे समय तक जिन्होंने शासन किया और आज जो लोग घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उन्होंने वंचित वर्गों के साथ केवल धोखा किया है।

उन्होंने कहा कि वंचित वर्गों को समान अवसर प्रदान कर उन्हें सशक्त करने व सामाजिक न्याय के लिए मोदी सरकार आरक्षण की इन सभी व्यवस्थाओं को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध है। शिक्षण संस्थानों के सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति करना शिक्षा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मंत्री ने कहा कि कल ही देश भर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। यह रोजगार मेले आगे भी आयोजित किए जाएंगे। 10 लाख सरकारी पदों पर नियुक्ति का काम मोदी सरकार मिशन मोड पर कर रही है। और अनेकों नई नौकरियों का सृजन कर के भी नयी पीढ़ी को सरकारी नौकरी का अवसर दिया जाएगा। शिक्षक समुदाय, प्राध्यापकों की आकांक्षाओं, अपेक्षाओं को पूरा करना प्रधानमंत्री की सरकार की प्राथमिकता है। मोदी सरकार सबको साथ लेकर चलने वाली सरकार है।

उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति नए बेंचमार्क खड़ा करने के साथ सभी के लिए नए अवसर भी ला रही है। देश को आगे ले जाने का दायित्व हम सभी का है। इसमें शिक्षकों की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए शिक्षकों की अपेक्षाओं को पूरा करना हमारा सबसे बड़ा दायित्व है।

दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि आज भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड किसी ने तोड़े हैं तो वह आम आदमी पार्टी है। आप की सरकार ने शिक्षा के साथ भी समझौता किया। आप की सरकार प्राध्यापकों को वेतन नहीं दे पा रही है। दिल्ली सरकार के भ्रष्टाचार और ख़राब व्यवस्थाओं को सुधारने की जिम्मेदारी शिक्षक समुदाय को भी लेना है।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण से निपटने की बात हो, आबकारी नीति हो, पीडब्ल्यूडी की गड़बड़ियां हो, स्कूली फंड को अन्य कामों में लगाना हो या अपने कार्यकर्ताओं को ठगने की बात हो, ऐसा इनका कोई सगा नहीं जिनको आम आदमी पार्टी ने ठगा नहीं। उन्होंने कहा कि एमसीडी चुनाव में दिल्ली की जनता ‘आप’ को आइना दिखाएगी।

इस मौके पर भाजपा दिल्ली की सह प्रभारी डॉ अल्का गुर्जर, डूटा अध्यक्ष डॉ. अजय भागी एवं डॉ. राजकुमार फ़ुलवारिया के साथ दिल्ली के प्राध्यापक भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *