अश्विनी वैष्णव ने सीडॉट में उद्यमिता सेल और सेंटर ऑफ़ इनोवेशन का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 23 नवंबर (हि.स.)। संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सीडॉट) के दिल्ली परिसर में उद्यमिता सेल और सेंटर ऑफ़ इनोवेशन (सीओआई) का उद्घाटन किया है।

सीओआई की स्थापना स्थानीय स्टार्टअप्स को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करके आईओटी/एम2एम, एआई/एमएल, 5जी आदि जैसे दूरसंचार के विभिन्न क्षेत्रों में स्वदेशी नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है।

मंत्री ने 5जी, क्वांटम की डिस्ट्रीब्यूशन (क्यूकेडी) और उन्नत सुरक्षा परियोजनाओं सहित सी-डॉट के चल रहे प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों की भी समीक्षा की। उन्होंने दूरसंचार प्रौद्योगिकियों के डिजाइन और विकास में शामिल युवा इंजीनियरों और शोधकर्ताओं के साथ बातचीत की। सी-डॉट के इंजीनियरों ने कई प्रौद्योगिकी प्रयोगशालाओं में मंत्री को विभिन्न अत्याधुनिक दूरसंचार तकनीकों का प्रदर्शन किया।

सी-डॉट के शोधकर्ताओं को अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने स्थानीय उद्योग भागीदारों से सी-डॉट के कोर और आरएएन द्वारा संचालित पूर्ण स्वदेशी एंड-टू-एंड 4जी सिस्टम बनाने में सी-डॉट की टीमों के असाधारण प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस उपलब्धि को दूरसंचार के क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत’ प्राप्त करने की दिशा में एक ठोस कदम बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *