कोकराझार में लाचित बरफुकन की 400वीं जयंती पर लगातार हो रहे कार्यक्रम

कोकराझार (असम), 21 नवम्बर (हि.स.)। वीर लाचित बरफुकन की 400वीं जयंती के अवसर पर असम सरकार की पहल पर जारी राज्यव्यापी सप्ताहिक कार्यक्रम की कड़ी में कोकराझार जिला प्रशासन द्वारा 18 नवंबर से कई तरह के आयोजन लगातार हो रहे हैं। पहले दिन, 18 नवंबर को कोकराझार शहर में रंगारंग परेड का आयोजन हुआ था।

वहीं 19 नवंबर को वीर लाचित बरफुकन पर जिला के सभी स्कूलों के छात्रों के बीच अन्य कार्यक्रमों के साथ निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 20 नवंबर को सभी हितधारक समूहों की भागीदारी के साथ विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। तीसरे दिन के कार्यक्रम के तहत सबसे पहले कोकराझार राजकीय उच्चतर माध्यमिक एवं बहुउद्देशीय विद्यालय के खेल मैदान से साइकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली में सैकड़ों छात्रों, युवा समूहों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने भाग लिया। बीटीसी के मुख्य कार्यकारी पार्षद प्रमोद बोडो ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और स्वयं कार्यक्रम में शामिल हुए।

जिले भर में लाचित बरफुकन पर प्रश्नोत्तरी, कोकराझार के आरएनबी सिविल अस्पताल में रक्तदान शिविर और चोराईकोला स्थित 7वें असम पुलिस बटालियन (एपीबीएन) मुख्यालय के साथ-साथ सभी सरकारी कार्यालयों में सफाई और वृक्षारोपण अभियान दिन के दौरान आयोजित किए गए।

जबकि, अनूठे रूप में ओन्नई कार्यक्रम कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहीं शाम को शांति वृद्धाश्रम, चोराइकोला के मैदान में आयोजित वृद्धाश्रमों, अनाथालयों, दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के बीच एक परिचर्चा आयोजित की गयी। इस कार्यक्रम में बीटीसी के मुख्य कार्यकारी पार्षद प्रमोद बोडो सहित कई गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए थे।

वहीं आज कोकराझार जिला उपायुक्त कार्यालय से बीटीसी सचिवालय तक मैराथन दौड़ आयोजित की गयी। इस कार्यक्रम को बीटीसी के प्रमुख सचिव अनुराग गोयल द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसमें वरिष्ठ अधिकारियों, छात्रों और सभी क्षेत्रों के लोग भाग शामिल हुए।

आज शाम को राजकीय उच्चतर माध्यमिक एवं बहुउद्देशीय विद्यालय के खेल मैदान में मैत्री फुटबॉल मैच का आयोजन किया जाएगा। जबकि, 22 नवंबर को बीटीसी सभागार में लाचित बरफुकन पर संगोष्ठी, खागराबाड़ी गांव में स्वदेशी खेल, उपायुक्त कार्यालय में लाचित बरफुकन पर प्रदर्शनी और राजकीय उच्चतर माध्यमिक एवं बहुउद्देशीय विद्यालय के खेल मैदान में सामुदायिक दीप प्रज्वलन का आयोजन होगा। 23 नवंबर को बोडोफा कल्चरल कॉम्प्लेक्स, चांदामारी में लाचित बरफुकन पर ओपन एयर थियेटर, 24 नवंबर को लाचित बरफुकन पर प्रतियोगिता और नाटक तथा 25 नवंबर को नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग 10 बजे से की जाएगी। इसके बाद प्रधान मंत्री के कार्यक्रम के समापन के बाद पुरस्कार वितरण किया जाएगा। इसके अलावा, जिले में लाचित बरफुकन पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी भी पूरे सप्ताह आयोजित की जा रही है। जिला प्रशासन भी कई तरीके से इन कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों को प्रोत्साहित कर रहा है।

वीर लाचित बरफुकन के जीवन गाथा को कोकराझार और देश भर के सभी लोगों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी शुरू की गई हैं और उसमें उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही हैं। कोकराझार उपायुक्त वर्णाली डेका ने जिला में सभी से कार्यक्रम में भाग लेने और वीर लाचित बरफुकन के जीवन और देश के लिए उनके साहस और प्रेम के बारे में जानने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *