एनसीसी कैडेट्स, स्कूली बच्चों ने नजदीक से देखा गाइडेड मिसाइल कार्वेट ‘खंजर’

नई दिल्ली, 20 नवम्बर (हि.स.)। नौसेना दिवस समारोह के एक भाग के रूप में भारतीय नौसेना के जहाज गाइडेड मिसाइल कार्वेट ‘खंजर’ को कोलकाता बंदरगाह पर आम जनता के लिए खुला रखा गया। दो दिनों में 3500 से अधिक एनसीसी कैडेट्स, सैनिक स्कूल, पुरुलिया और कोलकाता के स्कूली बच्चों ने जहाज का दौरा किया। यह एंटी-शिप और एंटी-एयरक्राफ्ट सेंसर और हथियारों से लैस है। आगंतुकों को जहाज में फिट हथियारों और जहाज पर जीवन के बारे में जानकारी दी गई।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध में भारतीय नौसेना की अविस्मरणीय जीत के जश्न के रूप में हर साल 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। पाकिस्तानी सेना ने 3 दिसंबर को अपने लड़ाकू विमानों के जरिये भारत पर हमला किया था, जिसे भारत की नौसेना ने 24 घंटे के अन्दर नाकाम कर दिया था। नौसेना दिवस समारोह के एक भाग के रूप में नौसेना के जहाज गाइडेड मिसाइल कार्वेट खंजर ने 17-20 नवंबर तक कोलकाता के लिए पोर्ट कॉल किया। आईएनएस खंजर ‘खुखरी क्लास’ का मिसाइल कार्वेट है, जिसे गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एण्ड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई) में स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। यह एंटी-शिप और एंटी-एयरक्राफ्ट सेंसर और हथियारों से लैस है।

आईएनएस खंजर को 18-19 नवम्बर को एसएमपीटी के खिदरपुर डॉक्स में आगंतुकों के लिए खुला रखा गया। दो दिनों में 3500 से अधिक एनसीसी कैडेट्स, सैनिक स्कूल, पुरुलिया और कोलकाता के स्कूली बच्चों के साथ-साथ भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, वायु सेना, तटरक्षक बल के कर्मियों, उनके परिवारों और राज्य सरकार की एजेंसियों के अधिकारियों और मीडिया पर्सन ने जहाज का दौरा किया। आगंतुकों को जहाज में फिट हथियारों और जहाज पर जीवन के बारे में जानकारी दी गई। जहाज ने भारतीय सेना के कुमाऊं और नागा रेजीमेंट के ‘कर्नल’ पूर्वी सेना कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता की भी मेजबानी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *