धर्मेन्द्र प्रधान ने ‘काशी तमिल संगमम’ की तैयारियों का लिया जायजा

वाराणसी, 18 नवम्बर (हि.स.)। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने वाराणसी में माहभर चलने वाले ‘काशी तमिल संगमम’ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों का शुक्रवार को जायजा लिया। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री तमिलनाडु के महाकवि सुब्रमण्यम भारती के भांजे 96 वर्षीय केवी कृष्णन के घर पहुंचे और उनके परिजनों से भी मिले।

हनुमानघाट स्थित आवास पर महाकवि के वंशजों से मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महाकवि भारती का आवास एक ज्ञान केंद्र और पावन तीर्थ है। सामाजिक न्याय और महिला सशक्तीकरण पर सुब्रमण्यम भारती की रचनाएं आज भी प्रासंगिक हैं। काशी में ही महाकवि का परिचय अध्यात्म और राष्ट्रवाद से हुआ। उनके व्यक्तित्व पर काशी ने गहरा प्रभाव छोड़ा। उन्होंने कहा कि महाकवि के परिवार में जयंती, हेमा, रवि और संतोष से मिलकर ख़ुशी भी हुई और गर्व भी हुआ। उन्होंने कहा कि महाकवि भारती जी का जीवन, विचार और लेखन हमारी आने वाली पीढ़ियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा। काशी तमिल संगमम की चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि यह संगमम हमारी महान संस्कृतियों के बीच एकता और समानता का ही उत्सव है। एक माह तक चलने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को करेंगे। कार्यक्रम के माध्यम से हमारी संस्कृतियों का मिलन होगा जिससे तमिल-हिन्दी भाषी लोंगो के आपसी संबंध मजबूत होंगे और उनका आपसी जुड़ाव होगा।

कामकोटिश्वर मंदिर में दर्शन पूजन कर बटुकों संग की चर्चा

हरिश्चंद्र घाट स्थित कामकोटिश्वर मंदिर में दर्शन-पूजन करने के बाद प्रधान वहां बाल बटुकों के बीच बैठे और वहां के प्रबंधन समिति के लोगों से चर्चा की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरु-शिष्य परंपरा पर आधारित यह मठ मंदिर काशी की जान है। आज 21वीं सदी में हमारी परंपराओं को संरक्षित करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री ने पुरातन संस्कृति को आधुनिकता के साथ जोड़ा है। ‘काशी तमिल संगमम’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आज तमिलनाडु से दो सौ से अधिक विद्यार्थी काशी पहुंच रहे हैं। जो काशी को देखने समझने और जानने का प्रयास करेंगे और इस कार्यक्रम के जरिए सांस्कृतिक विचारों का आदान-प्रदान होगा। तमिलनाडु के छात्रों लिए यहां के खान-पान और जीवन-शैली से अवगत होने का यह एक सुनहरा अवसर है।

इस अवसर पर भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चन्द श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, धर्मेंद्र सिंह, अशोक तिवारी, क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, शैलेंद्र मिश्रा, राजेश यादव चल्लु आदि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *