चार्टर्ड अकाउंटेंट आर्थिक जगत के इंजन और शिल्पकार: लोक सभा अध्यक्ष

नई दिल्ली/मुंबई, 18 नवंबर (हि.स.)। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को मुम्बई में लेखाकारों की 21वीं विश्व कांग्रेस को संबोधित किया।

इस अवसर पर बिरला ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट आर्थिक जगत के इंजन हैं और विश्व आर्थिक जगत के शिल्पकार भी हैं। अर्थतन्त्र में उनके योगदान के कारण बिरला ने चार्टर्ड अकाउंटेंट को आर्थिक जगत का ऋषि मुनि भी कहा । बिरला ने चार्टेड अकाउंटेंटों की निष्पक्ष परीक्षा प्रक्रिया का उल्लेख करते हुए कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की जो परीक्षा ली जाती है, वह काफी विश्वसनीय होती है। आज तक उनकी परीक्षा प्रणाली पर कोई सवाल नहीं उठे, यह आईसीएआई की प्रमाणिकता और विश्वसनीयता का सबसे बड़ा उदाहरण है।

चार्टेड अकाउंटेंटों की भूमिका रेखांकित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि नए इनोवैशन, नई सोच और नई तकनीक के अनुसार काम करने की शक्ति और सामर्थ्य चार्टेड अकाउंटेंटों में हैं। उनके द्वारा लाए गए सकारात्मक परिवर्तन के माध्यम से एक समृद्ध समाज एवं राष्ट्र का निर्माण संभव है।

बिरला ने यह भी कहा क़ि आने वाले समय में किसी भी देश और दुनिया की अर्थव्यवस्था में हो रहे बदलाव को ध्यान में रखते हुए नए इनोवैशन, नई सोच और नई तकनीक के अनुसार काम करने की शक्ति और सामर्थ्य उनमे हैं और वे विश्व अर्थव्यवस्था की धुरी हैं। उनके कार्यों से आर्थिक जगत में सकारात्मक परिवर्तन हुआ है और समाज में आर्थिक, सामाजिक परिवर्तन हो रहे हैं।

बिरला ने विचार व्यक्त किया कि लोकतंत्र में चर्चा, संवाद और विचार विमर्श के माध्यम से समावेशी विकास होता है। आज पूरा विश्व लोकतंत्र को शासन की सर्वश्रेष्ठ पद्धति मान रहा है और इसे अपना रहा है। इस परिप्रेक्ष्य में उन्होंने आह्वान किया कि चार्टर्ड अकाउंटेंट अपने दक्षता और कार्य प्रणाली से लोकतंत्र को और मजबूत करे। उन्होंने ये भी कहा कि आईसीएआई की बदलती हुई कार्य प्रणाली से संस्था ने सभी हितधारकों का विश्वास जीता है।

बिरला ने कहाकि समय के साथ व्यापर के क्षेत्र में हो रहे बदलावों के अनुरूप आईसीएआई और लेखांकन के कार्य से जुड़े पेशेवरों ने अपनी कार्यप्रणाली को भी बदला है और अपने कार्य के प्रति उनकी इस प्रतिबद्धता ने सभी हितधारकों का विश्वास जीता है जिससे इसे लोकतंत्र भी मजबूत हुआ।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की बिरला से मुलाकात

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की मुंबई यात्रा के दौरान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बिरला से मुलाकात की और अभिवादन किया। बिरला का मुंबई में स्वागत करते हुए शिंदे ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष का दौरा राज्य के लिए गौरव का क्षण है। दोनों नेताओं ने आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *