भारत-ब्रिटेन एफटीए वार्ता का अगला दौर जल्द पूरा होने की संभावना

नई दिल्ली, 16 नवंबर (हि.स)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सरकार बनने के बाद दोनों देशों के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) जल्द पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। भारत-ब्रिटेन के बीच एफटीए पर अगले दौर की बातचीत अगले महीने में पूरा होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने अब आंतरिक स्तर पर व्यापार समझौते पर बातचीत अगले साल मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। दरअसल, भारत को एफटीए समझौते के तहत सीमा शुल्क कम करने अथवा समाप्त करने से कपड़ा, चमड़ा और रत्न और आभूषण जैसे श्रम प्रधान क्षेत्रों को बढ़ावा मिलने के साथ ब्रिटेन के बाजार में निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। ब्रिटेन स्कॉच व्हिस्की और वाहन जैसे क्षेत्रों में शुल्क में छूट की मांग कर रहा है।

जुलाई तक दोनों देशों के बीच पांच दौर की बातचीत हो चुकी है। भारत और ब्रिटेन ने जनवरी में एफटीए पर बातचीत की शुरुआत की थी। इस समझौते को 24 अक्टूबर यानी दिवाली तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन ब्रिटेन में बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के कारण तय समय-सीमा पर यह समझौता नहीं हो पाया। हालांकि, नई सरकार बनने के बाद समझौता होने की संभावना बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *