नौसेना के पश्चिमी बेड़े में बदलाव, रियर एडमिरल विनीत मैक्कार्टी ने ‘स्वॉर्ड आर्म’ का कार्यभार संभाला

नई दिल्ली, 16 नवम्बर (हि.स.)। भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े के ‘स्वॉर्ड आर्म’ में बदलाव किया गया है। वेस्टर्न फ्लीट का बैटन फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल समीर सक्सेना ने नए फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल विनीत मैककार्टी को सौंपा। नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में एक औपचारिक नौसेना परेड आयोजित की गई, जिसमें औपचारिक ढंग से उनका स्वागत किया गया।

नए फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल विनीत मैककार्टी को 01 जुलाई, 1989 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। वह प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं। वह तोपखाना विशेषज्ञ हैं और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस दिल्ली के कमीशनिंग दल का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने एक समुद्री रक्षा गश्ती पोत, एक निर्देशित मिसाइल पोत और लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक, आईएनएस जलाश्व के कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया है। उनके कमांड कार्यकाल में एंटी-सबमरीन गश्ती पोत, आईएनएस अजय, गाइडेड मिसाइल कार्वेट, आईएनएस खंजर और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट, आईएनएस शिवालिक शामिल हैं।

फ्लैग ऑफिसर ने भारतीय नौसेना अकादमी, गोवा में प्रशिक्षण कमांडर के रूप में और नौसेना और समुद्री अकादमी, श्रीलंका में निर्देशन स्टाफ को भी नियुक्त किया है। उनकी नियुक्तियों में मुख्यालय पूर्वी नौसेना कमान में कमान योजना अधिकारी और नौसेना मुख्यालय में कमोडोर (नौसेना योजना) शामिल हैं। उन्हें फिलीपींस के समवर्ती मान्यता के साथ सिंगापुर गणराज्य में भारत के रक्षा सलाहकार के रूप में भी नियुक्त किया गया था। फ्लैग रैंक में पदोन्नति होने पर उन्होंने 10 फरवरी, 20 को नौसेना मुख्यालय में सहायक नौसेनाध्यक्ष (स्टाफ आवश्यकताएं) के रूप में कार्यभार संभाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *