अपडेट…उत्तराखंड : पौड़ी गढ़वाल में महसूस किए गए भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

पौड़ी/ऋषिकेश, 12 नवम्बर (हि.स.)। उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में शाम 4.00 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके लगे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है। बताया जा रहा है कि यह इलाका ऋषिकेश से लगा हुआ है। इसका केंद्र पौड़ी गढ़वाल था। इससे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि प्रदेश के पौड़ी जिले में भूकंप का केंद्र था। भूकंप 12 नवंबर की शाम करीब चार बजकर 25 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 दर्ज की गई।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का आक्षांस 29.76 और देशांतर 78.98 था। इसका केंद्र पौड़ी गढ़वाल में लौंसडौन के पास रीखणीखल में जमीन के नीचे पांच किलोमीटर दूर था। हालांकि झटका ज्यादा जोर का नहीं होने से कहीं किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

उत्तराखंड भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। प्रदेश के अति संवेदनशील जोन पांच की बात करें इसमें रुद्रप्रयाग (अधिकांश भाग), बागेश्वर, पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी जिले आते हैं। ऊधमसिंहनगर, नैनीताल, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी व अल्मोड़ा जोन चार में हैं और देहरादून व टिहरी दोनों जोन में आते हैं।

इससे पहले नौ नवंबर को भूकंप के झटके उत्तराखंड समेत उत्तर भारत में महसूस किए गए थे। प्रदेश में तड़के दो बार भूकंप आया था। रात करीब दो बजे के बाद सुबह 6.27 बजे दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का पहला केंद्र नेपाल में था। रिक्टर स्केल में इसकी तीव्रता 6.3 नापी गई थी। भूकंप का केंद्र जमीन के 10 किलोमीटर अंदर था। दूसरा केंद्र पिथौरागढ़ रहा, जिसकी तीव्रता 4.3 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *