सिंगरेनी कोलियरीज के निजीकरण का कोई इरादा नहीं : प्रधानमंत्री मोदी

रामागुंडम/नई दिल्ली, 12 नवंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जोर देकर कहा कि सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) के निजीकरण का केंद्र के पास कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस संबंध में अफवाहों पर ध्यान न दें।

प्रधानमंत्री ने तेलंगाना के रामागुंडम में 6,338 करोड़ रुपये की लागत से तैयार फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (आरएफसीएल) उर्वरक संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही 9,500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस मौके पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने इशारों ही इशारों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पर अफवाह फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा, “राजनीतिक स्वार्थ के लिए कुछ लोग जनता को भड़काने के लिए अफवाह फैलाते हैं। तेलंगाना में एससीसीएल और विभिन्न कोयला खदानों के बारे में ऐसी अफवाहें फैलाई जा रही हैं और इसे हैदराबाद से हवा दी जा रही है। अफवाह फैलाने वालों को ये पता नहीं है कि झूठ पकड़ा जाएगा।” उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के स्वामित्व वाली सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड से संबंधित भूमिगत खदानों और ओनपकास्ट परियोजनाओं के साथ काम करने वाले कोयला खनिकों ने प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के विरोध में प्रदर्शन किया था।

मोदी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि एससीसीएल में तेलंगाना सरकार की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है। केंद्र के पास केवल 49 प्रतिशत है। ऐसे में स्पष्ट है कि केंद्र एससीसीएल के निजीकरण का फैसला नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि कोयला खदानों की नीलामी पूरी पारदर्शिता के साथ की जा रही है। जहां से खनिज निकाले जाते हैं वहां की स्थानीय आबादी को लाभ पहुंचाने के लिए हमने डीएमएफ बनाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने विकासात्मक परियोजनाओं के लिए तेलंगाना के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आज तेलंगाना के लिए विकास परियोजनाओं में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी गई है। इससे उद्योगों के साथ-साथ कृषि को भी फलने-फूलने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि फर्टिलाइजर प्लांट, नई रेलवे लाइन और हाईवे से औद्योगीकरण को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

कोरोना के बावजूद भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था को लेकर उन्होंने कहा कि भले ही दुनिया महामारी के बाद आर्थिक मंदी से जूझ रही है, लेकिन सभी विशेषज्ञों का कहना है कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। मोदी ने आर्थिक विशेषज्ञों का हवाला देते हुए कहा कि पिछले तीन दशकों में हासिल की गई ग्रोथ अगले कुछ सालों में हासिल होने वाली है। उन्होंने कहा, “विशेषज्ञों का भरोसा पिछले आठ सालों में हुए बदलावों की वजह से है। शासन में परिवर्तन लोगों की सोच के साथ-साथ दृष्टिकोण के कारण भी हुआ है।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ, सरकार। दृष्टिकोण, साथ ही व्यापार करने में आसानी, भारत के आकांक्षी समाज से प्रेरित हो रहा है जो न्यू इंडिया बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

किसानों के हित में केंद्र सरकार के कदमों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि यूरिया की एक बोरी की कीमत हमें 2,000 रुपये है जब हम इसे किसानों के लिए आयात करते हैं। हालांकि, हम इसे सब्सिडी देते हैं और इसे किसानों को केवल 270 रुपये में उपलब्ध कराते हैं। इसी तरह, डीएपी के एक बैग की कीमत हमें 4,000 रुपये है, और हम प्रत्येक बैग के लिए लगभग 2,500 रुपये की सब्सिडी प्रदान करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद केंद्र सरकार ने शत प्रतिशत यूरिया की नीम कोटिंग करने का निर्णय लिया। हमने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया ताकि उन्हें अपने खेतों के लिए यूरिया का इष्टतम उपयोग प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में, किसानों को सस्ती खाद प्रदान करने के लिए सरकार ने लगभग 9.5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि इस साल केंद्र सस्ती दरों पर खाद उपलब्ध कराने के लिए 2.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगा। गोरखपुर में खाद का निर्माण शुरू हो गया है। रामागुंडम संयंत्र को आज चालू कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब देश भर में सभी पांच उर्वरक संयंत्र चालू हो जाएंगे, तो 60 लाख टन यूरिया किसानों के लिए एक बड़ी राशि की बचत के लिए उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि रामागुंडम उर्वरक संयंत्र न केवल तेलंगाना के लिए यूरिया प्रदान करेगा बल्कि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के किसान भी लाभान्वित होंगे। मोदी ने कहा कि उर्वरक संयंत्र में केंद्र सरकार के 6000 करोड़ रुपये के निवेश से तेलंगाना के युवाओं को लाखों करोड़ रुपये मिलेंगे। यह अतिरिक्त व्यवसायों के साथ संभव होगा जो इस संयंत्र के कारण बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि तेलंगाना पर शासन करने वाले लोगों ने इसे पीछे धकेल दिया। तेलंगाना की जनता ने जिस पार्टी पर सबसे ज्यादा भरोसा दिखाया, उसी पार्टी ने उन्हें धोखा दिया. तेलंगाना के लोग सुशासन और तेजी से विकास चाहते हैं। वे ऐसी भाजपा सरकार चाहते हैं जो हर परिवार के लिए काम करे न कि सिर्फ एक परिवार के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *