पैरा आर्म रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के दोहरे स्वर्ण पदक विजेता से मिल डॉ आनंदेश्वर पांडेय ने दी बधाई

लखनऊ, 12 नवम्बर (हि.स.)। प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी का पुरस्कार पाने वाले देवरिया जिले के निवासी सूर्य प्रताप शर्मा के पैरा आर्म रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो स्वर्ण व दो कांस्य जीतने पर खिलाड़ियों व ओलंपिक संघ ने खुशी जताई है। इसके साथ सूर्य प्रताप को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। शनिवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डॉ आनन्देश्वर पाण्डेय ने सूर्य प्रताप से मिलकर बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

डॉ आनन्देश्वर पाण्डेय ने इस मुलाकात में वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने के लिए सूर्य प्रताप को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए कामना की। उन्होंने कहा कि सूर्य प्रताप ने अपनी इस सफलता से पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है। मैं आपके लिए जो भी बेहतर संभव होगा, वो सुविधा आपको दिलाने के लिए प्रयास करूंगा।

आनंदेश्वर ने कहा, ‘साथ ही मेरा ये भी प्रयास होगा कि इस प्रतिभाशाली आर्म रेसलर को उसकी इस उपलब्धि के लिए राज्य सरकार की ओर से नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाये। इसके साथ उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से खिलाड़ी कोटे से नौकरी भी प्रदान की जाये।’

बताते चलें कि सूर्य प्रताप शर्मा देवरिया के रहने वाले हैं। दोनों पैरों से दिव्यांग सूर्य प्रताप ने फ्रांस में हुई पैरा आर्म रेसलिंग (पंजा कुश्ती) वर्ल्ड चैंपियनशिप में 86 किग्रा भार वर्ग में दोहरे स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने बाएं व दाएं दोनों हाथों की स्पर्धाओं में इस सफलता से सबको चौंका दिया। इसके बाद उन्होंने 86 किग्रा से अधिक ओपन श्रेणी में भी दो कांस्य पदक जीते।

सूर्य प्रताप ने यह दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लिया है। इससे पहले उन्होंने पोलैंड में हुए पैरा आर्म रेसलिंग वर्ल्ड कप-2017 में 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। सूर्य प्रताप को तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने साल 2021 में आर्म रेसलिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रपति पदक प्रदान कर सम्मानित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *