भारत-अमेरिका सीईओ फोरम में आर्थिक एवं वाणिज्यिक संबंध मजबूत करने पर हुई चर्चा

नई दिल्ली, 10 नवंबर (हि.स)। भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की बैठक में दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर चर्चा हुई। फोरम ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित किया।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की आधिकारिक रूप से शुरुआत की। इस बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत बनाने को लेकर चर्चा हुई। दरअसल इस फोरम का उद्देश्य शीर्ष स्तर के कार्यकारियों को एक मंच पर लाना और आर्थिक एवं वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत बनाना है।

पीयूष गोयल ने इस बैठक के बारे में ट्वीट कर कहा कि अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो के साथ भारत-अमेरिका सीईओ फोरम की सह-अध्यक्षता करते हुए खुशी हो रही है। फोरम ने भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने आगे कहा कि फोरम में दोनों देशों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की सक्रिय भागीदारी रही। भारत और अमेरिका अपनी-अपनी अर्थव्यवस्थाओं के विभिन्न क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को बेहतर तथा गहरा करने पर विचार कर रहे हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस बैठक में फोरम के सह-अध्यक्ष (निजी क्षेत्र) लॉकहीड मार्टिन कॉरपोरेशन के चेयरमैन, प्रेसिडेंट एवं सीईओ जेम्स ताइक्लेट और टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन मौजूद थे। उनके अलावा सीईओ वर्ग के अमेरिकी और भारतीय सदस्य भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *