असम-बरौनी तेल पाइपलाइन में रिसाव, हजारों लीटर कच्चा तेल बर्बाद

बेगूसराय, 06 नवम्बर (हि.स.)।असम से इंडियन ऑयल के बरौनी रिफाइनरी आ रहे पाइपलाइन में रिसाव से हजारों लीटर कच्चा तेल बर्बाद हो गया है। घटना बेगूसराय जिला के साहेबपुर थाना क्षेत्र स्थित सादपुर एवं सनहा रेलवे हाल्ट के बीच की है।

आशंका जताई जा रही है की रात में चोरों ने पाइपलाइन में छेद कर तेल चोरी किया। लेकिन पाइप को बंद किए बिना सभी भाग गए, इसी के कारण भारी पैमाने पर तेल का रिसाव हुआ है। सुबह में बहियार की ओर गए लोगों ने जब हर ओर सिर्फ तेल ही तेल बिखरा देखा तो हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन एवं अग्निशमन विभाग की टीम पहुंची।

इसके बाद रिफाइनरी पाइपलाइन एवं असम ऑयल डिवीजन के अधिकारियों ने पहुंचकर काफी प्रयास के बाद रिसाव को बंद किया है। असम से बरौनी तेल शोधक कारखाना (बरौनी रिफाइनरी) को कच्चा तेल आपूर्ति असम ऑयल डिवीजन के वर्मा सेल तेल कम्पनी द्वारा जमीन के अंदर बिछाए गए पाइप लाइन के माध्यम से की जाती है।

इसी पाइपलाइन में साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र के सनहा सादपुर रोड में 1126 पिलर नंबर के समीप रिसाव हुआ है। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इसी पिलर के समीप देर रात गड्ढा खोदकर पाईप से कच्चा तेल निकालकर चोर छेद को बंद किए बगैर चोर फरार हो गए हैं। जिससे भारी मात्रा में तेल रिसाव होकर बर्बाद हो गया है।

फिलहाल अधिकारीयों की टीम पूरे मामले की जांच कर रही है। उल्लेखनीय है कि इस पाइपलाइन पर लंबे समय से तेल चोरों की नजर है तथा बराबर विभिन्न जगहों पर पाइप में छेदकर तेल चोरी की जाती है। 2006 में तो साहेबपुर कमाल थाना क्षेत्र में ही तेल चोरों के कारण बड़े पैमाने पर रिसाव होने से भयंकर आग लग गई तथा तीन दिनों के बाद हालत पर काबू पाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *