आज भारत बहुत बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनता जा रहा : अश्विनी वैष्णव

वाराणसी, 05 नवम्बर (हि.स.)। रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के शताब्दी भवन में आयोजित थिंक इंडिया नेशनल कन्वेंशन-2022 का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल रेलमंत्री ने कहा कि दस साल पहले रेल के साथ अन्य क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग नहीं थी, आज भारत बहुत बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनता जा रहा है। इस समय विश्व का दूसरा मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग करने वाला भारत है। अब हम किसी दूसरे देश पर निर्भर नहीं हैं वरन अन्य देशों को मदद कर रहे हैं।

रेल मंत्री वैष्णव ने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री का विजन है अब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हो या ट्रेनों में लगने वाले उपकरण की डिजाइन, सब भारत में ही बनेगा। रेल मंत्री ने आगामी 25 साल तक रेलवे के विकास के लिए लांच किए जाने वाले परियोजनाओं पर प्रजेंटेशन देकर बताया कि अगले दीपावली तक भारत के 100 विश्वविद्यालय 5जी नेटवर्क से लैस हो जाएंगे। पूरे देश में जनवरी से टावर लगाने के काम में तेजी आएगी। भारत तेजी से नई तकनीक के साथ आगे बढ़ता जा रहा है। नए भारत का निर्माण हो रहा है। इसमें युवा वैज्ञानिकों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान होगी। वह चाहे क्षेत्र रेलवे का हो या फिर संचार का। मेक इन इंडिया से भारत में कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इसका देश को फायदा हो रहा है।

कार्यक्रम में विक्रम सारा भाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक डॉ. एस. उन्नीकृष्णन समेत देशभर के ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में आईआईटी बीएचयू निदेशक प्रो.प्रमोद जैन, बरेका की महाप्रबंधक अंजली गोयल, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय महासचिव निधि त्रिपाठी की भी मौजूदगी रही।

राहुल और केजरीवाल पर साधा निशाना

रेल मंत्री वैष्णव ने इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा। रेल मंत्री ने फनी वीडियो का उल्लेख कर एक चिप दिखाते हुए कहा कि इससे लाखों चिप्स निकल सकती हैं। ‘पोटैटो चिप्स नहीं बल्कि सिलिकॉन चिप्स’। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिजिटल और ‘मेक इन इंडिया’ का प्रोग्राम लांच किया था। तब विपक्षी दलों के नेताओं ने खूब सवाल उठाए थे। तब राहुल गांधी कहते थे कि सब जगह बब्बर शेर है। पार्लियामेंट में बब्बर शेर है। आज उसी ‘मेक इन इंडिया’ की वजह से इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग देश में बढ़ रही है। उन्होंने अरविंद केजरीवाल पर भी जमकर हमला बोला। रेल मंत्री के इस तेवर पर हाल में बैठे लोग तालियां बजाते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *